logo-image

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों को मिला दशहरा गिफ्ट, 4 फीसदी बढ़ गया महंगाई भत्ता

DA Hike: महाराष्ट्र सरकार के राज्य कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है. भत्ते की बढ़ी हुई दरें इसी माह से मिलना शुरू हो जाएंगी.

Updated on: 09 Sep 2023, 08:08 AM

highlights

  • महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार की घोषणा, इस माह बढ़कर आएगी सैलरी
  • सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर किया गया 38 फीसदी
  •  केन्द्र सरकार भी जी 20 के बाद कर सकती है डीए हाइक की घोषणा

नई दिल्ली :

7th Pay Commission: अगर आप महाराष्ट्र से हैं तो आपके लिए खुशखबरी है.  महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है.  आपको बता दें कि ये इजाफा राज्य अनुसूचित जनजाति वर्ग से आने वाले सरकारी कर्मचारियों को दिया गया है. आपको बता दें कि फिलहाल इन कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा था. जिसे बढ़ाकर अब 38 फीसदी कर दिया गया है. बढ़ा हुआ भत्ता इसी माह से लागू कर दिया गया है.  हालांकि सरकार के इस फैसले से प्रतिमाह 9 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. भत्ता बढ़ने से कर्मचारियों ने सरकार का आभार व्यक्त किया है. साथ ही खुशी जाहिर की है. 

यह भी पढ़ें : GST Rule Changes:कसीनों व ऑनलाइन गेमिंग को लेकर सरकार ने बदले नियम, देनी होगी 28% GST

इससे पहले भी हुआ था इजाफा
आपको बता दें कि इससे पहले की बात करें तो अगस्त 2022 में भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ाया गया था.  उस समय संबंधित कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी कर दिया गया था. आपको बता दें कि राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य में सरकारी कर्मचारियों के भत्ते में इजाफा कर रही है. जानकारी के मुताबिक एकनाथ शिंदे सरकार ने कर्माचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता सितंबर से ही देने के लिए घोषणा की है. साथ ही ये भत्ता जुलाई माह से काउंट करने की खबर है.  राज्य के हजारों कर्मचारियों को इसका फायदा मिलने वाला है. इससे पहले राजस्थान सरकार भी राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है... 

G20 के बाद बढ़ेगा भत्ता
 जानकारी के मुताबिक,  फिलहार देश में जी 20 शिखर सम्मेलन चल रहा है. बताया जा रहा है कि इसे संपन्न कराने के बाद केन्द्र सरकार भी अपने लगभग 50 कर्मचारियों व पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में इजाफा कर सकती है. फिलहार केन्द्रीय कर्मचारियों को 44 फीसदी महंगाई भत्ते के रूप में मिल रहे हैं. जिन्हें बढ़ाकर 47  प्रतिशत किया जा सकता है. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं हुई है. विभागीय अधिकारियों  द्वारा बताया जा रहा है कि सितंबर के लास्ट वीक में केन्द्रीय कर्मचारियों का भत्ता बढ़ा दिया जाएगा. साथ ही केन्द्र सरकार भी बढ़ा हुआ भत्ता जुलाई 2023 से काउंट करेगी.