logo-image
लोकसभा चुनाव

Chardham Yatra: IRCTC ने लॅान्च किया चार धाम यात्रा का सस्ता टूर पैकेज, जानें डिटेल्स

Chardham Yatra IRCTC Tour Package: उत्ताराखंड की ऐतिहासिक चार धाम यात्रा शुरू हो गई है. 25 अप्रैल को भगवान केदारनाथ और 27 को बद्रीनाथ के कपाट पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद खोल दिये जाएंगे. आपको बता दें कि चार धाम यात्रा में केदारनाथ, बद्रीनाथ

Updated on: 24 Apr 2023, 01:41 PM

highlights

  • उत्तराखंड में शुरू हुई चार धाम यात्रा, सरकार की ओर से सभी तैयारियां पूर्ण 
  • 25 अप्रैल को खुल रहे हैं केदारनाथ धाम के कपाट, 27 को बद्रीनाथ के कपाट खुलना निर्धारित
  •  आईआरसीटीसी के ये पैकेज 11 दिन और 12 रातों का किया तय 

नई दिल्ली :

Chardham Yatra IRCTC Tour Package: उत्ताराखंड की ऐतिहासिक चार धाम यात्रा शुरू हो गई है. 25 अप्रैल को भगवान केदारनाथ और 27 को बद्रीनाथ के कपाट पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद खोल दिये जाएंगे. आपको बता दें कि चार धाम यात्रा में केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के दर्शन शामिल होते हैं. आपको बता दें कि चार धाम यात्रा के लिए आईआरसीटीसी ने सस्ता टूर पैकेज लॅान्च किया है. जिसमें में 11 रात और 12 दिनों का पैकेज तैयार किया गया है. जिसमें यात्रा से लेकर खाना-पीना पर ठहरने की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी के जिम्मे ही रहेगी. 

यह भी पढ़ें : Delhi Metro: अब दिल्ली मेट्रो में टोकन के लिए लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति, एप से होगा भुगतान

दिल्ली से होगी शुरुआत 
आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अनुसार, 1 मई, 5 मई, 1 जून, 15 जून, 1 सितंबर और 15 सितंबर को टूर पैकेज की शुरुआत होगी. नई दिल्ली से इसकी शुरुआत निर्धारित की गई है.  खर्च की अगर बात करें को इसके तहत दिल्ली से ट्रिपल ऑक्यूपेंसी में प्रति व्यक्ति 59,360 रुपये होगी. यदि इंदौर या भोपाल से यात्री पैकेज लेना चाहते हैं तो उसका अलग से पैकेज निर्धारित किया गया है. पटना से हवाई पैकेज का खर्च 67,240 रुपये से शुरू होगा.

ये है चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन का तरीका 
आपको बता दें कि सरकार ने सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए चार धाम की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य किया है. यदि आप भी यात्रा प्लान कर रहे हैं तो सबसे पहले रजिस्ट्रेशन अवश्य करा लें. इसके लिए सबसे पहले  registrationandtouristcare.uk.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. अब नाम, मोबाइल नंबर और पासवर्ड, कंफर्म पासवर्ड दर्ज करें. इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करें. अब फिर पासवर्ड से लॉगइन करें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें . पैकेज, डेट और अन्य जानकारी दर्ज करके आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सके हैं. इसके बाद फार्म डाउनलोड अवश्य कर लें.