logo-image

Business with IRCTC: रेलवे के साथ शुरू करें व्यापार, प्रतिमाह होगी 60,000 रुपए तक की इनकम

रेलवे ऐसे लोगों को व्यापार से जोड़ने का मौका दे रहा है, जो पढ़े-लिखे होने के बावजूद बेरोजगार हैं. ऐसे लोग आईआरसीटीसी की खास योजना से जुड़कर मोटा पैसा कमा सकते हैं.

Updated on: 10 Jul 2023, 02:17 PM

highlights

  • आईआरसीटीसी बेरोजगार युवाओं को दे रहा कमाई का मौका 
  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करने के बाद मिलेगी व्यापार की अनुमति
  • सिर्फ 3,999 रुपए सिक्योरिटी के रूप में करने होंगे जमा

नई दिल्ली :

Indian Railway : अगर आप के पास जॅाब नहीं हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि रेलवे के साथ जुड़कर आप प्रतिमाह 50 से 60 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं. इसके लिए आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) के साथ मिलकर आप टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) का बिजनेस शुरू करना होगा.  जिसे करने के लिए आपको कुछ आसान प्रोसेस से गुजरना होगा. इसके बाद आप अपने ही ठिकाने पर टिकट एजेंट बनकर काम शुरू कर सकते हैं. कमीशन के रूप में आपको प्रतिमाह आमदनी होनी शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : EPFO Pension Rule: 11 जुलाई है हायर पेंशन की लास्ट डेट, आवेदन के लिए 1 दिन शेष

सिर्फ 4000 रुपए की सिक्योरिटी 
दरअसल, देश को डिजिटल होने के बाद भी एक तबका ऐसा है. जिसे टिकट बुक कराने के लिए या तो स्टेशन के काउंटर पर जाना होता है, या वे एजेंटों का सहारा लेते हैं. बस उसी तबके लिए आईआरसीटीसी ने टिकट एजेंट के लिए आवेदन मांगे हैं. जिसके तहत आपको कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी. वैरिफिकेशन के बाद रेलवे आपको टिकट एजेंट बनने का मौका दे देगा. व्यापार की खास बात ये है कि इसमें आपको निवेश के नाम पर कुछ नहीं करना है. सिर्फ सिक्योरिटी के रूप में 4000 रुपए जमा कराने हैं. जो रिफंडेबल होते हैं.. 

रेल औ फ्लाइट्स टिकट कर सकते हैं बुकिंग 
टिकट सेंटर खोलने के लिए आपको आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॅार्म फिल करना होगा. इसके बाद 
 इसके बाद आईआरसीटीसी  इस फॉर्म को क्रॉस वेरीफाई करके आपके आवेदन को अप्रूव करेगा. आईआरसीटीसी द्वारा प्रमाणित करने पर आप  रेलवे के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (Ticket Booking Agent) बन जाएंगे. इसी वैरिफिकेशन के बाद आप ट्रेन टिकट तो बुक करेंगे ही, इसके अलावा फ्लाइट्स टिकट भी बुक कर कर लेंगे. इसमें आपको  एक साल के लिए आपको 3,999 रुपये, दो साल के 6,999 रुपये आपको एक बार में देने होंगे. वहीं पहले 100 टिकट की बुकिंग पर आपको प्रति टिकट 10 रुपये का शुल्क देना होगा. इसके बाद जितने ज्यादा आप टिकट बुक करते हैं उतना ही ज्यादा कमीशन आपका बनता है.