logo-image

जनधन खाते को लेकर आई बड़ी खबर, मिलेगा 1.3 लाख का फायदा

यदि आप जनधन खाते के लिए पात्र हैं और खाता नहीं खुलवाया है तो तुरंत खुलवा लें. क्योंकि सरकार जनधन (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)खाते वाले लोगों को कई सुविधा देने जा रही है.

Updated on: 30 Apr 2022, 05:29 PM

नई दिल्ली :

यदि आप जनधन खाते के लिए पात्र हैं और खाता नहीं खुलवाया है तो तुरंत खुलवा लें. क्योंकि सरकार जनधन (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana)खाते वाले लोगों को कई सुविधा देने जा रही है. आपको बता दें कि जनधन खाते में खाताधारक को रूपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा भी मिलती है. इस कार्ड में 1 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. जिसका अभी तक ज्यादातर खाताधारकों को पता ही नहीं है. यही नहीं सरकार अन्य कई  सुविधाएं भी जनधन खाता धारकों को देती है. जनवरी 2022 के आकड़ों के मुताबिक अबतक देश में कुल 44.23 करोड़ बैंक अकाउंट जनधन योजना के अंतर्गत खोले जा चुके हैं. इसलिए समय रहते अपने आधार कार्ड को जनधन खातों से लिंक जरूर करा लें, अन्यथा आप जनधन के तहत मिलने वाली सुविधाओं से महरूम रह जाएंगे.

यह भी पढ़ें : पुरानी पेंशन को लेकर आया बड़ा अपडेट, खाते में क्रेडिट होंगे इतने रुपए

आपको बता दें कि इस अकाउंट में सरकार लोगों को डेरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के अलावा डेबिट कार्ड की सुविधा भी देती है. लेकिन, आपको बता दें कि कि जनधन अकाउंट्स को आधार कार्ड से लिंक करना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने पर आपको लाखों रुपये का नुकसान हो सकता है. जनधन खाते में खाताधारक को रूपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) की सुविधा भी मिलती है. इस कार्ड में 1 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. लेकिन, खाताधारक का नॉमिनी इस बीमा कवर का लाभ तभी उठा सकता है जब उसने अपने खाते को आधार कार्ड से लिंक करा रखा हो. डेबिट कार्ड के अलावा 30 हजार रुपये का अलग से एक एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस का लाभ भी खाताधारक को मिलता है. 

दोनों को लिंक करने के लिए सबसे पहले उस बैंक में जाएं जहां आपको खाता लिंक कराना है. आप बैंक जाते वक्त अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी लेकर जाएं. यहां आपको दोनों को लिंक करने के लिए एक फॉर्म फिल करना होगा. इसके बाद बैंक आपके आधार कार्ड और जनधन खाते को लिंक कर देगा. इसके अलावा आप मोबाइल SMS के जरिए भी लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS भेजें. इसके लिए इसके बाद आपका आधार और जनधन खाता लिंक हो जाएगा.