logo-image

Bharat Gaurav Train: घुमकड़ी करने वालों के खास है ये भारत गौरव ट्रेन, नॉर्थ ईस्ट की वादियों की कराएगी सैर

Bharat Gaurav Train: अगर आपको घुमकड़ी करने का शौक है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 21 मार्च को भारतीय रेलवे नॉर्थ ईस्ट के लिए भारत गौरव ट्रेन लॉन्च करने जा रहा है. आपको बता दें कि यह डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन आपको पूरे नॉर्थ ईस्ट के दर्शन कराएगी

Updated on: 04 Mar 2023, 10:48 PM

highlights

  • 21 मार्च को निकलेगी 15 दिन के विशेष टूर पर, कई स्थानों पर घूमने का मिलेगा मौका
  • अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय  की कराएगी सैर  

नई दिल्ली :

Bharat Gaurav Train: अगर आपको घुमकड़ी  करने का शौक है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि 21 मार्च को भारतीय रेलवे नॉर्थ ईस्ट के लिए भारत गौरव ट्रेन लॉन्च करने जा रहा है. आपको बता दें कि यह डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन आपको पूरे नॉर्थ ईस्ट के दर्शन कराएगी. ट्रेन का एक टूर लगभग 15 दिन का होगा. जिसमें आपको भारत के उत्तर-पूर्व घूमने का मौका मिलेगा. जिसमें अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा और मेघालय मुख्य स्थान होंगे. इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. 

क्या रहेगा ट्रेन का रूट?
जानकारी के मुताबिक ये ट्रेन 21 मार्च 2023 को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन रवाना की जाएगी. डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में एसी I और एसी II क्लास को रखा गया है. जिसमें कुल 156 पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था की गई है.  गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा, त्रिपुरा में अगरतला सहित कई अन्य मुख्य स्थानों को कवर करती हुई ये ट्रेन आगे बढ़ेगी. जिसमें आगे मेघालय, शिलांग, चेरापूंजी भी शामिल होंगे.  इस ट्रेन में पर्यटक गाजियाबाद, लखनऊ, वाराणसी, इटावा में चढ़ व उतर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : RBI ने लगाई 5,000 रुपए से ज्यादा कैश निकालने पर पाबंदी, ग्राहकों के उड़े होश

ईएमआई में कर सकेंगे पैमेंट
आईआरसीटीसी के मुताबिक वंदेभारत गौरव ट्रेन की ये खास बात होगी कि इसमें पर्यटक किस्तों में किराया दे सकेंगे. इसके अलावा भुगतान का विकल्प देने के लिए पेटीएम और रेजर पे पेमेंट गेटवे के साथ भी रेलवे ने समझौता किया है. ताकि किराए का भुगतान करने में यात्रियों को कोई परेशानी न हो. आपको  बता दें कि मोदी सरकार देश में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन के द्वारा यात्रा कराने का फैसला लिया था. आने वाले समय में कई अन्य स्थानों के लिए ट्रेन चलाई जाएंगी.