logo-image

Bank Holiday: आज से पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें आपके शहर में कब होगी छुट्टी

Banks Holiday: इन दिनों में आपको बैंक में कोई काम है तो आपके इलाके में बैंक बंद है या नहीं इसके बारे में अपने ब्रांच में पता करके ही निकलें. बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और रीजन में अलग-अलग होती हैं. 

Updated on: 03 Nov 2021, 10:35 AM

नई दिल्ली:

Banks Holiday: देश भर में इन दिनों त्योहारों का सीजन चल रहा है. ऐसे में सरकारी दफ्तरों में छुट्टियां होंगी. बैंक में भी छुट्टियां शुरू हो रही हैं. देश के अलग-अलग इलाकों में बुधवार से छुट्टियां शुरू हो रही हैं जो रविवार तक चलेंगी. अगले पांच दिन नरक चतुर्दशी, दिवाली, काली पूजा, गोवर्धन पूजा, भाई दूज आदि त्योहार पड़ेंगे. इसे लेकर देश के अलग-अलग इलाकों में छुट्टियां होंगी. यानी देश के कुछ इलाकों में किसी दिन बैंक बंद हैं तो दूसरे इलाकों में खुले रहेंगे. ये छुट्टियां भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी लिस्ट में हैं.

अगर आपको भी इन दिनों में बैंक से संबंधित कोई काम है जो आप बैंकों में छुट्टी की लिस्ट ध्यान से देख लें. कहीं ऐसा ना हो कि आप बैंक जाएं और आपको बैंक बंद मिले. बैंक जाने से पहले यह पता कर लें कि आपकी ब्रांच खुली है या बंद. आरबीआई कैलेंडर के मुताबिक बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और रीजन में अलग-अलग होती हैं. बुधवार को नरक चतुर्दशी के मौके पर बेंगलुरु रीजन के बैंकों में कामकाज नहीं होगा. वहीं दीपावली पर देशभर के अधिकांश बैंक रहेंगे. 4 नवंबर को दीपावली के साथ काली पूजा भी है. 5 नवंबर शुक्रवार को गोवर्धन पूजा के उपलक्ष्य में कई रीजन में बैंक बंद रहेंगे. शनिवार को भाई दूज की वजह से कुछ रीजन में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 7 नवंबर को रविवार है जिस दिन पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे.   

कब-कब बंद रहेंगे बैंक 

3 नवंबर- बुधवार – नरक चतुर्दशी पर बेंगलुरू में बैंक बंद रहेंगे.
4 नवंबर- गुरुवार – दीपावली और काली पूजा के उपलक्ष्य में देश के अधिकांश हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे 
5 नवंबर- शुक्रवार – गोवर्धन पूजा- अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरू, गंगटोक, देहरादून रीजन में बैंक बंद रहेंगे.
6 नवंबर- शनिवार – भाई दूज की कानपुर, लखनऊ, गंगटोक, इम्फाल में बैंक कर्मियों की छुट्टी रहेगी.
7 नवंबर- रविवार की छुट्टी