logo-image

Bank Holidays: मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, समय से निपटा लें जरूरी काम

Bank Holidays: मई का माह लगभग जाने को है, ऐसे में सभी का ये जानना जरूरी हो जाता है कि मई में बैंक छुट्टियां कितने दिन रहने वाली हैं.

Updated on: 23 Apr 2024, 12:24 PM

highlights

  • रविवार और शनिवार को छोड़कर कई अन्य त्योहारी छुट्टियां 
  • ऑनलाइन होता रहेगा बैंकिंग संबंधी सभी काम

नई दिल्ली :

Bank Holidays: मई का माह लगभग जाने को है, ऐसे में सभी का ये जानना जरूरी हो जाता है कि मई में बैंक छुट्टियां कितने दिन रहने वाली हैं.  क्योंकि छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही जरूरी काम प्लान करना ठीक माना जाता है. हालांकि आजकल बैंकिंग के ज्यादातर काम ऑनलाइन मोड़ में हो जाते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी कई ऐसे काम हैं. जिन्हें पूरा करने के लिए फिजिकली रूप से ब्रांच जाना होता है. यदि  आपने भी कोई ऐसा काम मई में प्लान किया है तो छुट्टियों की लिस्ट देखकर ही योजना बनाएं. अन्यथा आपका काम फंसने के पूरे चांस हैं. क्योंकि मई में दूशरे शनिवार ओर चारो रविवार के साथ पूरे 12 दिन बैंक की छुट्टी रहने वाली है. 

यह भी पढ़ें : इन लड़कियों की आई मौज, सरकार करेगी 25,000 रुपए की आर्थिक मदद

क्षेत्र के आधार पर होती है बैंक छुट्टी
आपको बता दें कि आरबीआई ने बैंकों की छुट्टी क्षेत्र के आधार पर डिसाइड की है. क्योंकि हर क्षेत्र में सभी त्योहार महत्वपूर्ण नहीं होते. कुछ बड़े त्योहारों को छोड़कर क्षेत्र के हिसाब से ही बैंकों की छुट्टियां निर्धारित की गई है. इसलिए सभी को छुट्टियों की लिस्ट देखकर घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हो सकता है कुछ छुट्टियों का असर आपके क्षेत्र में हो ही न. इसलिए भली-भांती छुट्टियों की लिस्ट देखना बहुत जरूरी है. 

देखें मई में छुट्टियों की लिस्ट
1 मई- महाराष्ट्र दिवस/मजदूर दिवस (1 मई को बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, इंफाल, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।
5 मई- रविवार रविवार को सभी राज्यों में सभी बैंक बंद रहेंगे।)
8 मई- रवीन्द्रनाथ टैगोर जयंती इस अवसर पर कोलकाता में सभी बैंक बंद रहेंगे।
10 मई- बसव जयंती/अक्षय तृतीया (इस अवसर पर बेंगलुरु में सभी बैंक बंद रहेंगे।
11 मई- दूसरा शनिवार सभी बैंक बंद रहेंगे।
12 मई- रविवार को सभी बैंक बंद रहेंगे।
16 मई- राज्य दिवस  के अवसर पर गंगटोक में सभी बैंक बंद रहेंगे।
19 मई- रविवार को सभी बैंक बंद रहेंगे।
20 मई- लोकसभा चुनाव  के चलते  बेलापुर और मुंबई में सभी बैंक बंद रहेंगे।
23 मई- बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में सभी बैंक बंद रहेंगे।
26 मई- रविवार को सभी बैंक बंद रहेंगे।