logo-image

APY: बुढ़ापे की लाठी है ये पेंशन योजना, प्रतिमाह मिलते हैं 5000 रुपए

Atal Pension Yojana: जिन लोगों जॅाब के दौरान ही रिटायरमेंट की चिंता सताने लगती है. ऐसे लोगों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि सरकार की इस शानदार योजना से जुड़ने के बाद पैसों की चिंता लगभग समाप्त हो जाएगी. आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना आपकी मदद

Updated on: 20 Mar 2023, 01:11 PM

highlights

  • देशभर में स्कीम का  लाभ ले रहे हैं लगभग 4 करोड़ लाभार्थी
  • आसान प्रोसेस के बाद आप हो जाते हैं रिटायरमेंट के बाद पांच हजार हर माह के अधिकारी 
  • अक्टूबर 2022 में किया गया था अहम बदलाव, जिसे लागू कर दिया गया 

नई दिल्ली :

Atal Pension Yojana: जिन लोगों जॅाब के दौरान ही रिटायरमेंट की चिंता सताने लगती है. ऐसे लोगों के लिए ये खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि सरकार की इस शानदार योजना से जुड़ने के बाद पैसों की चिंता लगभग समाप्त हो जाएगी. आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना आपकी मदद जीवन के महत्वपूर्ण पड़ाव पर करती है. योजना के तहत आपको प्रतिमाह 5000 रुपए पेंशन के रूप में मिलते हैं. जिससे आपका बुढ़ापा संवर सकता है. हालांकि अटल पेंशन योजना पुरानी स्कीम है. हाल ही में इसमें कुछ महत्वपूर्ण चेंजेज किये गए हैं. आपको बता दें कि देशभर की बात करें तो स्कीम से लगभग 4 करोड़ लोग जुड़े हैं..

यह भी पढ़ें : Indian Railway: अब इन रेल यात्रियों की आई मौज, मिलेगा फ्री खाना

क्या है APY की पात्रता ?
आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होना अनिवार्य है. वहीं पहले टैक्टपेयर भी स्कीम के तहत निवेश  कर सकते थे. लेकिन अब टैक्सपेयर के लिए योजना बंद कर दी गई है. यह बदलाव अक्टूबर 2022 से किया गया था. इसलिए नए नियमों के तहत अटल पेंशन योजना में टैक्सपेयर निवेश नहीं कर सकते हैं. सरकारी जानकारी के मुताबिक अटल पेंशन योजना मूल रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए शुरू की गई थी. लेकिन पिछले कुछ सालों मे जॅाब वाले लोगों ने भी योजना के तहत निवेश किया है..

पेंशन की गारंटी 
वहीं आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना के तहत न्यूनतम पेंशन की गारंटी सरकार द्वारा दी जाती है.  जिसमें 1,000, रु. 2,000, रु. 3,000, रु. 4,000 या 5,000 रुपये तक दी जाती है. वहीं आपको बता दें कि अगर पति और पत्नी दोनों स्कीम के तहत निवेश करते हैं तो उन्हें 10 हजार रुपए प्रतिमाह तक की पेंशन मिलने का भी प्रावधान है. साथ ही पति और पत्नी योजना के तहत ज्वाइंट खाता भी खुलवा सकते हैं..

स्कीम का परिचय
जानकारी के मुताबिक वित्त वर्ष 2015-16 में केन्द्र  की मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना का शुभारंभ किया था. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य था कि रिटायरमेंट के बाद बुजुर्गों का जीवन आराम से कट जाए.  इसलिए ही इसकी उम्र सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई थी.  आपको जानकर हैरानी होगी कि बीते वर्ष ही स्कीम से 99 लाख लोग जुड़े हैं. वहीं पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 में ही स्कीम से लाखों लोगों के जुड़ने की सूचना है.