logo-image

ABHB Yojna: बेटी के जन्म पर सरकार देगी 21,000 रुपए, ये है आवेदन का तरीका

हरियाणा में सरकार ने भ्रूण हत्या रोकने के लिए आपकी बेटी, हमारी बेटी योजना की शुरूआत की थी. जिसके तहत पात्र परिवारों को 21 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है.

Updated on: 31 Jul 2023, 04:26 PM

highlights

  • आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत मिलेगी आर्थिक मदद 
  • सरकार ने भ्रूण हत्या पर लगाम लगाने के लिए की योजना शुरू 
  • कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटशन के बाद हो जाते हैं आप स्कीम के लाभार्थी

नई दिल्ली :

ABHB Sarkari Scheme: अगर आप हरियाणा राज्य से हैं साथ ही आपके घर में बेटी ने जन्म लिया है तो ये खबर आपके चेहरे पर खुशी ला देगी. क्योंकि हरियाणा सरकार आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत पात्र आवेदकों को बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपए की आर्थिक मदद करती है. हालांकि ये आर्थिक लाख केवल उन्हीं परिवारों को मिलता हैं, जो योजना के लिए पात्र हैं. योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य भ्रूण हत्या को रोकना बताया जा रहा है.. लेकिन योजना को शुरू हुए सात साल से भी ज्यादा टाइम होने के बाद लोग जानकारी के अभाव में सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं.  आइये जानते हैं आवेदन का तरीका. 

यह भी पढ़ें : Rule Change: 1 अगस्त से होगी जेब ढीली, रुपए-पैसे संबंधी बदल जाएंगे कई नियम

क्या है पात्रता
दरअसल, हरियाणा सरकार ने आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरूआत 2015 में की थी. योजना का उद्देश्य लड़की-लड़के के बीच के अनुपात को कम करना है.  महिला एवं बाल विकास की ओर से चलाई गई योजना के तहत आपको आपको हरियाणे का नागरिक होना जरूरी है. साथ ही आवेदन गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हों. यानि आवेदक की सालाना आय 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.. साथ ही सरकार द्वारा जमा की गई धनराशि बेटी को तभी मिलेगी जब उसकी उम्र 18 साल पूर्ण कर चुकी हो.. 

ये है आवेदन का तरीका
योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट wcdhry.gov.in पर जाएं. इसके बाद ऑप्‍शन में Schemes For Children पर क्लिक करें. अब आपको ABHB (Apki Beti Hamari Beti) पर क्लिक करना होगा. इसके बाद सभी जरूरी मांगे गए डॅाक्टूमेंट्स अटैक करें.  साथ ही फार्म को सब्मिट कर दें. साथ ही उसकी हार्ड कॅापी लेंकर निकटवर्ती आंगनबाड़ी केन्द्र पर जमा कर दें. पेपर वैरिफिकेशन के बाद आप योजना के लाभ के लिए अधिकृत हो जाते हैं.