logo-image

PM Modi In Kolkata: देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, बच्चों के साथ किया सफर

PM Modi In Kolkata: भारत को मिली पहली अंडरवाटर मेट्रो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी, स्कूली बच्चों के साथ किया सफर

Updated on: 06 Mar 2024, 11:28 AM

New Delhi:

PM Modi In Kolkata: भारत के लिए बुधवार 6 मार्च का दिन काफी अहम है क्योंकि विकास की इबारत रच रहे भारत की उपलब्धियों में एक और उपलब्धि शामिल हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को पहली अंडरवाटर मेट्रो की सौगात दी है. पश्चिम बंगाल के कोलकाता में पीएम मोदी ने इस मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. हालांकि इसके अलावा भी प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल को कई सौगात दी हैं. इनमें कुल 15400 करोड़ रुपए की परियोजनाएं आदि शामिल हैं. बता दें कि अंडरवाटर मेट्रो का निर्माण हुगली नदी के नीचे कराया गया है. बताया जा रहा है कि हुगली नदी को यह मेट्रो महज 1 मिनट में क्रॉस कर देगी. 

बच्चों के साथ पीएम मोदी ने किया सफर
भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने इस ट्रेन में सफर किया. खास बात यह है कि इस दौरान उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ इस ट्रेन में सैर की. इस दौरान पीएम मोदी बच्चों के साथ बातचीत भी की जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है.

इस दौरान पीएम मोदी ने मेट्रो के बाहर खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया. बता दें कि पीएम मोदी के साथ बीजेपी के दिग्गज नेता और प्रमुख अधिकारी भी मौजूद थे. 

यह भी पढ़ें - Sandeshkhali Case: बंगाल से शेख शाहजहां को बिना गिरफ्तार किए लौटी CBI

कहां चलेगी अंडरवायर मेट्रो 
देश की पहली अंडरवायर मेट्रो की बात करें तो यह रेल हावड़ा को कोलकाता शहर से जोड़ेगी. दरअसल हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है. इसमें 1.2 किलोमीटर सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है. 

खास बात यह है कि इसे किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग कहा जा सकता है. अंडर वाटर मेट्रो को फ्लेग ऑफ करने के बाद भारत में नदी के नीचे पहली सुरंग यातायात के लिए उपलब्ध हो गई है.  बता दें कि यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर प्रोजेक्ट का ही एक हिस्सा है.