logo-image

Uttarkashi Tunnel Rescue: 41 मजदूरों की बचाई जान... मंदिर पहुंचे इंटरनेशनल टनलिंग एक्सपर्ट Arnold Dix

अर्नोल्ड डिक्स ने कहा कि उन्हें 'धन्यवाद' कहने के लिए मंदिर जाना होगा, क्योंकि जब उत्तराखंड में कठिन बचाव अभियान चल रहा था तो उन्होंने इसका वादा किया था.

Updated on: 29 Nov 2023, 12:01 PM

नई दिल्ली:

400 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद, आखिरकार सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों बाहर निकाला लिए गए हैं. इस वक्त ये एक खबर पूरे देशभर में सुर्खियों में हैं. इस एक रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए नामालूम कितनी मेहनत, कष्ट और संर्घष करना पड़ा, मगर आखिरकार हमारे हाथ सफलता लग ही गई. ऐसे में उत्तरकाशी बचाव अभियान में शामिल एक अंतर्राष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने भी इसे लेकर हालिया बयान दिया है. उन्होंने इस रेस्क्यू ऑपरेशन को एक चमत्कार बताते हुए, जल्द से जल्द मंदिर जाने की जानकारी दी है. दरअसल उन्होंने वादा किया था कि, अगर ऑपरेशन सफल रहता है, तो वो मंदिर जाकर इसका धन्यवाद जरूर करेंगे. बता दें कि इस बयान के कुछ समय बाद ही उन्हें एक मंदिर में प्रार्थना करते भी देखा गया...

अंतर्राष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने ऑपरेशन की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि, बतौर पेरेंट्स ये मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है कि, कई माता-पिता अपने बच्चों को सुरक्षित देख पाएंगे. उन्होंने अपने पिछले बयान को दोहरते हुए कहा कि, मैंने कहा था कि क्रिसमस तक सभी 41 मजदूर सुरक्षित अपने घर लौटेंगे. 

काफी चुनौतीपूर्ण रहा ये मिशन

गौरतलब है कि, अपनी सफलता के रहस्य पर अर्नोल्ड का कहना था कि, हम शांत थे और जानते थे कि हम क्या चाहते हैं. हमने एक अद्भुत टीम के तौर पर काम किया, हमारे साथ तमाम इंजीनियर और सेना के सर्वश्रेष्ठ लोग मौजूद थे. सभी एजेंसियों और संघीय प्राधिकरण की सहायता के बदौलत हम इस सफल मिशन का हिस्सा बनें. हालांकि ये मिशन काफी चुनौतीपूर्ण रहा था. 

मालूम हो कि अर्नोल्ड डिक्स जिनेवा स्थित इंटरनेशनल टनलिंग अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के प्रमुख हैं और एक भूविज्ञानी, एक इंजीनियर और एक वकील भी हैं. उन्होंने मिशन के दौरान वादा किया था कि, अगर मिशन सफल होता है, तो वो मंदिर में धन्यवाद जरूर करने जाएंगे, जिसके बाद अर्नोल्ड डिक्स को मंगलवार को बचाव स्थल पर अस्थायी मंदिर में प्रार्थना करते देखा गया था.

जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वास से मिलते हैं

अर्नोल्ड डिक्स की इस तस्वीर को शेयर करते हुए, भाजपा के अमित मालवीय ने लिखा, "जब विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वास से मिलते हैं. अंतर्राष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स उत्तराखंड में सिलक्यारा सुरंग के अंदर फंसे 41 श्रमिकों की सुरक्षित निकासी के लिए प्रार्थना करने में एक पुजारी के साथ शामिल हुए. उनकी ये पोस्ट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है.