logo-image

कानपुर महिला संवासिनी गृह मामले में महिला आयोग ने DM से तलब की रिपोर्ट, 7 नाबालिग गर्भवती

कानपुर में महिला संवासिनी गृह मामले में राज्य महिला आयोग ने डीएम कानपुर से पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है. कानपुर के राजकीय बालिका गृह में 7 लड़कियों की गर्भवती होने की सूचना के बाद महिला आयोग ने रिपोर्ट तलब की है.

Updated on: 22 Jun 2020, 01:49 PM

कानपुर:

कानपुर में महिला संवासिनी गृह मामले में राज्य महिला आयोग (Women Commission) ने डीएम कानपुर से पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है. कानपुर के राजकीय बालिका गृह (Girls Shelter Home) में 7 लड़कियों की गर्भवती होने की सूचना के बाद महिला आयोग ने रिपोर्ट तलब की है. कोरोना जांच के दौरान 2 नाबालिगों के गर्भवती निकलने की सूचना मिली थी. दोनों नाबालिग 8 महीने की गर्भवती है. एक HIV पॉजिटव है, तो दूसरी हेपेटाइटिस सी से ग्रसित. दोनों गर्भवती नाबालिगों को जज्चा-बच्चा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. स्वरूप नगर स्थित राजकीय बालिका गृह को पूरी तरह से सील कर दिया गया है. अबतक 57 बच्चियों और महिलाओं को कोरोना हुआ है. प्रसाशन का दावा है कि महिला संवासिनी गृह में संवासनियों को लाये जाने से पहले हुई मेडिकल जांच में सभी 7 गर्भवती थी. DM और कमिशनर ने भ्रामक ख़बर बताते हुए खंडन किया था.

यह भी पढ़ें- गोवा में कोरोना से पहली मौत, 85 साल के बुजुर्ग ने अस्पताल में तोड़ा दम

प्रियंका ने योगी सरकार पर साधा निशाना

वहीं इस मामले में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा. प्रियंका ने सरकारी बाल संरक्षण गृह में दो लड़कियों के गर्भवती पाये जाने संबंधी एक मीडिया खबर को लेकर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसी घटना का सामने आना दिखाता है कि इस तरह के संस्थानों में जांच के नाम पर सब कुछ दबा दिया जाता है. प्रियंका गांधी द्वारा एक फेसबुक पोस्ट में टैग की गई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कानपुर के सरकारी बाल संरक्षण गृह में कोरोना वायरस की जांच के दौरान पाया गया कि वहां रह रही दो लड़कियां गर्भवती थीं और उनमें से एक एचआईवी पॉजिटिव थी.

यह भी पढ़ें- कानपुर बाल संरक्षण गृह मामले पर अखिलेश यादव बोले- नाबालिग लड़कियों का तत्काल इलाज हो, सरकार तुरंत जांच बैठाए

दो लड़कियां गर्भवती निकलीं और एक एड्स पॉजिटिव निकली

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने फेसबुक पर पोस्ट किया कि कानपुर के सरकारी बाल संरक्षण गृह में 57 बच्चियों की कोरोना वायरस के लिए जांच होने के बाद एक हैरान करने वाला तथ्य सामने आया है कि दो लड़कियां गर्भवती निकलीं और एक एड्स पॉजिटिव निकली. उन्होंने कहा, मुजफ्फरपुर (बिहार) के बालिका गृह का पूरा किस्सा देश के सामने है. उत्तर प्रदेश के देवरिया से भी ऐसा मामला सामने आ चुका है. कांग्रेस नेता ने कहा कि ऐसे में फिर से इस तरह की घटना सामने आना दिखाता है कि जांच के नाम पर सब कुछ दबा दिया जाता है, लेकिन सरकारी बाल संरक्षण गृहों में बहुत ही अमानवीय घटनाएं घट रही हैं.