logo-image

Winter Vacation: यूपी के स्कूलों में पड़ी सर्दियों की छुट्टियां, जानें कब से कब तक बंद रहेंगी पाठशाला?

Winter Vacation: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि सर्दी के अनुसार सक्षम अधिकारी द्वारा स्कूल के संचालन की टाइमिंग को चेंज भी किया जा सकता है.

Updated on: 22 Dec 2023, 10:08 AM

दिल्ली :

Winter Vacation: पहाड़ों पर इस समय बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है, जिसका असर मैदानी राज्यों में देखने को मिल रहा है. यह बर्फबारी का ही असर है कि उत्तर भारत के राज्यों में इस समय सर्द हवाएं चल रही हैं. तापमान में तेजी से आ रही गिरावट के देखते हुए उत्तर प्रदेश के परिषतीय स्कूलों में विंटर वैकेशन यानी सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार इस बार विंटर वैकेशन 15 दिन का होगा. इस बार विंटर वैकेशन 25 दिसंबर से शुरु होंगी. विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार जाड़ों कि छुट्टियां 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेंगी. 

यह खबर भी पढ़ें- LPG Cylinder Price: सरकार ने दिया नए साल का तोहफा, एलपीजी सिलेंडर आज से ₹39.50 सस्ता

कुछ जिलों में प्राइवेट स्कूल्स में विंटर वैकेशन कर दी गई हैं

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि सर्दी के अनुसार सक्षम अधिकारी द्वारा स्कूल के संचालन की टाइमिंग को चेंज भी किया जा सकता है. ये आदेश सरकारी स्कूलों के लिए हैं. कुछ जिलों में प्राइवेट स्कूल्स में विंटर वैकेशन कर दी गई हैं. जबकि कुछ स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर सो होंगी. आपको बता दें कि झारखंड सरकार ने राज्य में बढ़ती ठंड और शीतलहर के असर को ध्यान में रखते हुए कक्षा एक से नौवीं और 11वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है. सरकारी आदेश के अनुसार ये स्कूल 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि इस बीच सरकार ने बोर्ड एग्जाम का भी ध्यान रखा है और स्कूलों को जरूरत के हिसाब से 10वीं  और 12वीं कक्षा जारी रखने की अनुमति दी है.

यह खबर भी पढ़ें- MP: आधी रात को दरवाजा खटखटाकर बदमाश बोले- हम पुलिस हैं...भीतर से आई आवाज को सुनकर उल्टे पांव भागे

जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 6 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं, जो 26 फरवरी 2024 तक चलेंगे. छात्र बोर्ड एग्जाम संबंधी किसी भी जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट jac.jharhand.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.