logo-image

अब इस नाम से जाना जाएगा यूपी का यह जिला, योगी सरकार का बड़ा फैसला!

Aligarh Name Change: इससे पहले भी योगी सरकार में कई जिलों के नाम बदले जा चुके हैं. इस क्रम में इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया है.

Updated on: 07 Nov 2023, 02:15 PM

New Delhi:

Aligarh Name Change: उत्तर प्रदेश के कई जिलों का नाम बदल चुकी योगी आदित्यानाथ सरकार अब एक और जिले का नाम बदलने जा रही है. सरकार ने इसकी रूपरेखा भी तैयार कर ली है. यहां तक कि नगर निगम से शहर का नाम बदलने के लिए प्रस्ताव भी पास करा लिया गया है. दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के काफी प्रसिद्ध और पुराने जिले अलीगढ़ की. अलीगढ़ जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव नगर निगम से पास हो चुका है. बस अब केवल प्रस्ताव के फैसले पर प्रशासन की मुहर का इंतजार किया जा रहा है.

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: यूपी और हरियाणा समेत इन राज्यों में बदल गए तेल के दाम, देखें रेट

अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ किये जाने का प्रस्ताव 

अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने जानकारी देते हुए बताया कि एक मीटिंग में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ किये जाने का प्रस्ताव पेश किया गया था. बैठक में सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से इसका समर्थन कर दिया. मेयर प्रशांत सिंघल ने कहा कि अब इस प्रस्ताव को प्रशासन को भेजा जाएगा. माना जा रहा है कि प्रशासन इस प्रस्ताव का संज्ञान लेकर अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की अनुमति दे देगा. उन्होंने कहा कि अलीगढ़ को हरिगढ़ करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. भारतीय जनता पार्टी के पार्षद संजय पंडित के सुझाव पर इस प्रस्ताव को पेश किया गया. बाद में सबके समर्थन से जिसको पास कर दिया गया. 

यह खबर भी पढ़ें- UP Bijli Bill Mafi Yojana 2023: यूपी वालों की हुई बल्ले-बल्ले, दिवाली से पहले योगी सरकार का बड़ा फैसला

नगर निगम की इस बैठक में  विपक्षी पार्षदों ने काफी हंमागा किया

जानकारी के अनुसार नगर निगम की इस बैठक में  विपक्षी पार्षदों ने काफी हंमागा किया. हंगामे के बीच भाजपा पार्षद के जिले का नया नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पेश किया गया. आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब तालानगरी का नाम हरिगढ़ करने की मांग उठी हो. इससे पहले भी बीजेपी नेता और समर्थन ऐसी मांग करते आए हैं. इससे पहले भी योगी सरकार में कई जिलों के नाम बदले जा चुके हैं. इस क्रम में इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया गया है. इसके साथ ही दो रेलवे स्टेशनों के नाम भी बदले गए हैं, जिनमें मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन रखा गया है.