logo-image

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अतिथियों को मिलेगा ये प्रसाद, बनवाए गए हैं 15 हजार पैकेट

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित किए गए अतिथियों को इस दौरान खास 'प्रसादम' की व्यवस्था भी की गई है.

Updated on: 21 Jan 2024, 08:17 PM

नई दिल्ली:

Ram Mandir Pran Pratishtha: सोमवार (22 जनवरी) को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. हजारों की संख्या में मेहमान अयोध्या पहुंच चुके हैं. अयोध्या नगरी की गली-गली सज संवर चुकी है. राम मंदिर को भी फूलों से सजाया गया है. अयोध्या नगरी में धार्मिक उत्साह देखने को मिल रहा है. सोमवार को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए भव्य तैयारियां की गई हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित किए गए अतिथियों को इस दौरान खास 'प्रसादम' की व्यवस्था भी की गई है. श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अतिथियों को बांटने के लिए 15 हजार प्रसाद के पैकेट बनवाएं हैं.

ये भी पढ़ें: PM Modi: लक्षद्वीप के मुद्दे पर नया मोड़, फिर पीएम मोदी ने घरेलू पर्यटन बढ़ाने पर दिया जोर

प्रसादम कै पैकेट में होंगे ये आइटम

अतिथियों को देने के लिए बनाए गए प्रसाद के पैकेट में मेवे के लड्डू, गुड़ की रेवड़ी, रामदाने की चिक्की, अक्षत और रोली होगी. अक्षत और रोली की भी विशेष पैकिंग की गई है. वहीं राम मंदिर के प्रसाद के पैकेट में विशेष रूप से भगवान विष्णु की प्रिय 'तुलसी दल' को भी शामिल किया गया है. यह नहीं इस प्रसाद की पैकिंग में भी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की भव्यता की झलक देखने को मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी बजट, जानें उद्योग जगत की मांग

कैसा है प्रसादम का पैकेट

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अतिथियों को देने के लिए ट्रस्ट ने 15 हजार पैकेट बनवाए हैं. ये पैकेट केसरिया रंग का होगा. इसमें 'इलायची दाना' भी होगा. दरअसल, वर्तमान में अस्थाई मंदिर में रामलला के दर्शन करने आने वाले भक्तों को इलायची दाना ही प्रसाद के रूप में दिया जाता है. इसलिए प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में मिलने वाले प्रसाद में भी इलायची दाना शामिल किया गया है. प्रसादम के डिब्बे में रक्षा सूत्र यानी कलावा और 'राम दीया' भी होगा. जिसका इस्तेमाल राम ज्योति जलाने में किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir Wishes in Hindi: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर इन चुनिंदा मैसेज से अपनों को दें शुभकामनाएं, भेजें ये खास संदेश

प्रसाद के डिब्बे पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के लोगो के अलावा महाबली हनुमान के धाम हनुमानगढ़ी का लोगो भी लगाया गया है. जिसपर चौपाई लिखी हुई हैं. इसके साथ ही प्रसाद के पैकेट पर राम जन्मभूमि में रामलला की नूतन प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव लिखा गया है. इसपर प्रसादम अयोध्या धाम भी लिखा गया है.