logo-image

Ram Mandir: 'राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में न आएं आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी', जानें चंपत राय ने ऐसा क्यों कहा?

Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. जिसमें आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से न आने का अनुरोध किया गया है.

Updated on: 19 Dec 2023, 09:28 AM

highlights

  • 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा
  • पीएम मोदी होंगे प्राण प्रतिष्ठा में शामिल
  • अयोध्या में तेजी से चल रही है तैयारियां 

नई दिल्ली:

Ram Temple Ayodhya: अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए सैकड़ों लोगों को निमंत्रण भेजा गया है. 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस बीच रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से अनुरोध किया है कि वह राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल न हों. सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने दोनों नेताओं की बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनसे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल न होने की बात कही.

ये भी पढ़ें: IPL Auction से पहले तीन खिलाड़ियों ने वापस लिया नाम, सामने आई ये बड़ी वजह

पत्रकारों से बात करते हुए चंपत राय ने कहा कि, लाल कृष्ण आडवाणी जिनकी उम्र 96 साल और मुरली मनोहर जोशी जो कि 90 वर्ष के हो जाएंगे, उनसे उम्र और स्वास्थ्य के आधार पर अनुरोध किया गया था कि वे अगले राम मंदिर के अभिषेक में शामिल न हों. राय ने कहा कि दोनों नेताओं से अनुरोध किया गया है और उन्होंने अनुरोध को स्वीकार भी कर लिया है. इस दौरान चंपतराय ने इस बात का भी जिक्र किया कि भूमिपूजन में कल्याण सिंह भी आने की जिद कर रहे थे, मैंने किसी तरह से उन्हें आने से रोका था.

मुरली मनोहर जोशी से की चंपत राय ने बात

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव राय ने कहा कि, 'आडवाणीजी का होना अनिवार्य है, लेकिन उनकी उम्र को देखते हुए हम कहेंगे कि वे कृपया ना आएं.' इसके बाद उन्होंने कहा कि, 'डॉ. मुरली मनोहर जोशी से मेरी स्वयं बात हुई है. मैं उनसे फोन पर यही कहता रहा कि आप मत आइए और वो जिद करते रहे कि मैं आऊंगा. मैं बार-बार निवेदन करता रहा कि गुरुजी मत आइये. आपकी उम्र और सर्दी. आपने अभी घुटने भी बदलवाए हैं.'

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: उत्तर भारत में बढ़ा ठंड का प्रकोप, दिल्ली में शीतलहर तो इन राज्यों में बारिश के आसार

पीएम मोदी होंगे प्राण प्रतिष्ठा में शामिल

अध्योध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में पीएम मोदी खुद मुख्य यजमान के रूप में शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 11 बजे रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करेंगे. उसके बाद साढ़े ग्यारह बजे तक वह भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पहुंचेंगे.