logo-image

Lareb Hashmi: लारेब के मोबाइल की सर्च हिस्ट्री निकाली, ​आतंकी कनेक्शन से इनकार नहीं, जानें जुर्म की पूरी कहानी  

Lareb Hashmi: ​प्रयागराज में बस कंडक्टर पर चापड़ से हमले के मामले में लारेब हाशमी के मोबाइल के डेटा को खंगाला गया. मोबाइल को फॉरेंसिक लैब में जांच के लिए भेजा गया है. 

Updated on: 26 Nov 2023, 05:02 PM

नई दिल्ली:

Lareb Hashmi:  प्रयागराज में बस कंडक्टर पर चापड़ से हमले के सनसनीखेज मामले में लारेब हाशमी के मोबाइल हिस्ट्री को खंगालने की कोशिश हो रही है. पुलिस के अनुसार, हाशमी अपने मोबाइल फोन पर अधितकर समय जिहादी तकरीरें सुना करता था. इसमें पाकिस्तानी मौलाना भी हैं. उसके मोबाइल फोन की सर्च हिस्ट्री में अधिकतर लिंक जिहादी चरित्र के पाए गए हैं. लारेब हाशमी के मोबाइल को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है. हाशमी के आतंकी कनेक्शन से इनकार नहीं किया जा सकता है. इस वारदात को अंजाम देने के बाद लारेब हाशमी ने खुद वीडियो तैयार किए थे. उसके घर से मिले कंप्यूटर मोबाइल पेन ड्राइव और चिप को फो​रेंसिक लैब में भेजा गया है. उसके और परिवार के दूसरे लोगों के बैंक पासबुक की जांच हो रही है.

ये भी पढ़ें: Mann Ki Baat: 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 26/11 के शहीदों को किया नमन

पाकिस्तान के मौलाना खादिम हुसैन रिजवी का वीडियो देख रहा था

यूपी एटीएस और आईबी अपने स्तर पर छानबीन और पूछताछ कर रही हैं. हाशमी के करीबियों को एजेंसियों ने पूछताछ के लिए बुलाया है. वहीं कॉलेज प्रबंधन ने उसे निलंबित कर दिया है. उसके निष्कासन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लारेब हाशमी यूट्यूब में वीडियों का एडिक्टेड बताया जा रहा है. वह बीते दो माह से सबसे अधिक पाकिस्तान के मौलाना खादिम हुसैन रिजवी का वीडियो देख रहा था.

मौलाना की तकरीर सुनकर वह सेल्फ रेडिक्लाइज हो रहा था. जांच में पता लगा है कि मौलाना की तकरीर को सुनकर लारेब पाकिस्तानी शब्दों का हू ब हू उपयोग करने लगा था. ऐसा ही मामला गोरखपुर में मंदिर हमले के आरोपी अहमद मुर्तजा में भी देखा गया था. 

आरोपी लारेब के घर पर ताला लगा है

आपको बता दें कि पाकिस्तानी मौलाना खादिम हुसैन रिजवी तहरीक-ए-लब्बेक का संस्थापक था. इस सनसनीखेज वारदात के बाद आरोपी लारेब के घर पर ताला लगा है. उसके घर के बाहर मीडिया का जमावड़ा है. टीम ने आरोपी इजीनियरिंग छात्र के क्षेत्र में रहने वाले लोगों से बातचीत की. यहां के लोगों का कहना है ​कि छात्र पढ़ने लिखने वाला था. कभी किसी से ज्यादा बात नहीं करता था. उसकी इस हरकत से सभी हैरान हैं. 

बस कंडक्टर पर चापड़ से हमला किया

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में चलती बस में लारेब हाशमी ने बस कंडक्टर पर चापड़ से हमला किया था. इस हमले बाद युवक फरार था. घायल बस कंडक्टर को इसके तुरंत बाद प्रयागराज के एसआरएन अस्पताल में भर्ती कराया गया. यहां पर उसका इलाज जारी है. पुलिस ने अब आरोपी लारेब को गिरफ्तार कर लिया है. घटना में इस्तेमाल हथियारों को बरामद कर लिया गया है.

गिरफ्तारी के वक्त लारेब ने पुलिस पर फायरिंग कर दी थी. इसके बाद जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने भी फायरिंग की. पुलिस फायरिंग में आरोपी के पैर में गोली लगी. इस समय आरोपी का इलाज प्रयागराज के एसआरएन अस्पताल में जारी है.