logo-image

Gyanvapi Mosque Case: ज्ञानवापी परिसर के ASI सर्वे में आज मिले ये तथ्य? हिंदू पक्ष ने किया खुलासा

Gyanvapi Mosque Case : वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का एएसआई सर्वे चल रहा है. इस सर्वे से प्रतिदिन कुछ न कुछ नए तथ्य प्राप्त हो रहे हैं.

Updated on: 08 Aug 2023, 07:59 PM

वाराणसी:

Gyanvapi Mosque Case : उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Mosque) के परिसर का सर्वे चल रहा है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने मंगलवार को 6वें दिन भी ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण किया है. एएसआई की टीमों को प्रतिदिन कुछ-कुछ महत्वपूर्ण तथ्य मिल रहे हैं. इसे लेकर हिंदू पक्ष के वकीलों ने मीडिया से बात करते हुए सर्वे के बारे में बताया है. सर्वे बुधवार को सुबह 8 बजे से फिर शुरू होगी. 

यह भी पढ़ें : Bharat Jodo Yatra: गुजरात से मेघालय तक चलेगी राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पार्ट-2

ज्ञानवापी मस्जिद का आज भी हुआ सर्वे

ज्ञानवापी परिसर के छठवें दिन का भी सर्वे संपन्न हो गया है. ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में ASI सर्वे के बाद वकील हिंदू पक्ष शुभाष नंदन चतुर्वेदी ने पत्रकारों से कहा कि ASI सर्वे सुचारू रूप से चल रहा है. वहीं, ASI सर्वे के बाद निकले हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी का कहना है कि एएसआई के सर्वे में मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. सर्वे कल सुबह 8 बजे फिर से शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़ें : Corona Virus New Omicron Subvariant : देश में फिर पैर पसार रहा कोरोना वारयस, नए वेरिएंट से रहें सावधान

जानें अदालत का आदेश

आपको बता दें कि वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के एएसआई सर्वे का आदेश दिया है. इसके बाद मुस्लिम पक्ष ने एएसआई सर्वे पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई, जहां SC ने 2 दिन के लिए सर्वे पर रोक लगाते हुए हाई कोर्ट जाने के लिए कहा. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद जिला अदालत के आदेश को बरकरार रखा और एएसआई सर्वे करने का आदेश दे दिया.  

जानें कब पूरा होगा सर्वे?

ज्ञानवापी सर्वे को लेकर वाराणसी की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. वाराणसी जिला अदालत ने अपने 21 जुलाई में आदेश दिया था कि एएसआई ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कर 4 अगस्त तक अपनी रिपोर्ट सौंपे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है, क्योंकि इसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट और फिर हाई कोर्ट पहुंच गया. बताया जा रहा है कि एएसआई सर्वे का काम अंतिम स्टेज पर है और जल्द कोर्ट को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी.