logo-image

Gyanvapi Survey Update: एएसआई ने बदला ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का समय, जानिए क्यों किया बदलाव

Gyanvapi ASI Survey: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में चल रहे एएसआई के सर्वे के समय में बदलाव किया गया है. एएसआई की टीम आज यानी सोमवार को सुबह 8 बजे से सर्वे का काम शुरू नहीं करेगी.

Updated on: 07 Aug 2023, 11:47 AM

highlights

  • ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे का समय बदला
  • आज 8 बजे से शुरू नहीं होगा सर्वे का काम
  • रोजाना शाम पांच बजे तक टीम करती है सर्वे

 

New Delhi:

Gyanvapi ASI Survey: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की 40 सदस्ययी टीम तेजी से काम कर रही है. सर्वे का काम सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक होता है, लेकिन एएसआई की टीम ने आज इसके समय में बदलाव किया है. सोमवार को एएसआई की टीम सुबह 10 बजे से ज्ञानवारी में सर्वे का कार्य शुरू करेगी. दरअसल, ये फैसला सावन के सोमवार की वजह से लिया गया है. बता दें कि आज सावन का पांचवा सोमवार है. ऐसे में भारी संख्या में श्रद्धालु भी बाबा के दरबार में दर्शन के लिए उमड़ेंगे. श्रद्धालुओं की इस भीड़ को देखते हुए ASI की टीम ने सर्वे के समय में बदलाव किया है.

ये भी पढ़ें: Monsoon Session: दिल्ली सेवा बिल 2023 आज किया जाएगा राज्यसभा में पेश, कांग्रेस और आप ने जारी किया व्हिप

कल की गई सैटेलाइट के जरिए 3D मैपिंग

बता दें कि कल यानी रविवार को भी एएसआई की टीम में ज्ञानवापी में सर्वे किया. इस दौरान टीम ने ज्ञानवापी की संरचना को ठीक से समझने के लिए सैटेलाइट के जरिए 3डी मैपिंग की. साथ ही ज्ञानवापी के तीनों गुंबदों में भी सर्वे का काम किया. रविवार को सर्वे का काम सुबह आठ बजे से पांच बजे तक किया गया. इस दौरान ज्ञानवापी में एएसआई के 58 लोग, हिन्दू पक्ष से 8 लोग और मुस्लिम पक्ष से तीन लोग मौजदू रहे. बता दें कि कोर्ट के आदेशानुसार एएसआई को 2 सिंतबर तक वाराणसी जिला अदालत में सर्वे की रिपोर्ट सौंपनी है.

ये भी पढ़ें: Tunisia: ट्यूनीशिया के केर्केना द्वीप पर डूबा प्रवासियों से भरा जहाज, कम से कम 4 की मौत, 51 लापता

तीसरे दिन के सर्वे के दौरान गुंबदों में मिले आले

ज्ञानवापी में रविवार को सर्वे का तीसरा दिन था. तीसरे दिन ज्ञानवापी के गुंबदों के सर्वे के दौरान टीम को गुंबदों की गोलाकार छत मिली है, जिस पर कई तरह के डिजाइन मौजूद हैं. इसके साथ ही दीवारों में मंदिरों में दिखने वाली 20 से अधिक आले यानी दीवार में बनी अलमारियां भी मिली. इन आलों की संरचना और आसपास उभरे कुछ चिन्ह भी मिले हैं. जिनकी 3डी मैपिंग की गई है. हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने बताया कि गुंबदों का वैज्ञानिक परीक्षण किया गया है. साथ ही तहखानों की सफाई करा दी गई है. एएसआई की टीम ने यहां की फोटोग्राफी और मैपिंग की है. इसके अलावा व्यास जी के तहखाने का भी सर्वेक्षण किया है. विष्णु शंकर जैन के मुताबिक, सर्वे के काम में और अधिक समय लग सकता है.

ये भी पढ़ें: IND vs WI: दूसरा टी20 भी हारने के बाद निराश दिखे हार्दिक पांड्या, बताया कहा हुई गलती

अफवाह फैलाने का लगाया आरोप

उधर दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष ने मस्जिद को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलाने का आरोप लगाया. अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के सचिव सैयद मोहम्मद यासीन ने इसे लेकर नाराजगी जताई. साथ ही कहा कि सर्वे को लेकर मीडिया कई तरह की अफवाहें फैला रहा है कि यहां हिन्दू प्रतीक मिले हैं. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा करने से उन्हें नहीं रोका गया तो मुस्लिम पक्ष सर्वे का बहिष्कार करेगा. यासीन ने कहा कि मीडिया द्वारा ये बातें फैलाई जा रही हैं कि मंदिर में त्रिशूल, मूर्तियां और कलश मिले हैं. बता दें कि हिन्दू पक्ष की वादी सीता साहू ने सर्वे के बाद बाहर आकर मीडिया में बयान दिया कि ज्ञानवापी के पश्चिमी दीवार पर देव प्रतिमाएं, कलश और कई हिन्दू प्रतीक चिन्ह मिले हैं.