logo-image

मुर्तजा के लैपटॉप से मिले कई अहम सुराग, अमेरिकी इमाम को मानता था अपना गुरु  

मुर्तजा के लैपटॉप से एटीएस को कई अहम सुराग मिले हैं. बताया जाता है कि यह लैपटॉप मुर्तजा ने कुछ माह पहले ही खरीदा था

Updated on: 06 Apr 2022, 12:40 PM

highlights

  • एटीएस की टीम मुर्तजा अब्बासी को लेकर लखनऊ रवाना हो गई 
  • अन्य राज्यों की इंटेलिजेंस एजेंसी भी करेंगी पूछताछ 

नई दिल्ली:

गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों पर हमले के आरोपी मुर्तजा अब्बासी से एटीएस लगातार पूछाताछ कर रही है. इस बीच मुर्तजा के लैपटॉप से एटीएस को कई अहम सुराग मिले हैं. बताया जाता है कि यह लैपटॉप मुर्तजा ने कुछ माह पहले ही खरीदा था. उसके पिता का कहना है कि पुराना लैपटॉप खराब होने के कारण करीब एक लाख रुपये का लैपटॉप मुर्तजा ने ऑनलाइन खरीदा था. जांच टीम को लैपटॉप में सीरिया और आईएसआईएस से जुड़े कई वीडियो मिले हैं. ये सभी लैपटॉप में डाउनलोड थे. रात भर की पूछताछ में टीम को मुर्तजा अब्बासी के गुरु का नाम भी पता चल गया है. जांच एजेंसी का दावा मुर्तजा अब्बासी यमन में अमेरिकी इमाम अनवर अल हालाकी को अपना गुरु मानता है. आज सुबह एटीएम की टीम मुर्तजा को लेकर लखनऊ रवाना हो गई है. यहां अन्य राज्यों की इंटेलिजेंस एजेंसी भी उससे पूछताछ करेंगी. 

गुजरात एटीएस करेगी पूछताछ 

मुर्तजा से पूछताछ करने के लिए गुजरात एटीएस की टीम भी लखनऊ पहुंच रही है. दरअसल अब्बासी के पास जो दस्तावेज मिले हैं. उसमें जामनगर से संबंध सामने आया है. पुलिस इसी जानकारी और गुजरात कनेक्शन को जानने के लिए पूछताछ के लिए यूपी आ रही है. यूपी एटीएस को अहमद मुर्तजा अब्बासी के पास से कई बैंक के एटीएम भी मिले हैं. इनके ट्रांजेक्शन को यूपी एटीएम खंगाल रही है.     

एटीएस व पुलिस की जांच में यह साफ हो चुका है कि केमिकल इंजीनियर मुर्तजा के इरादे ठीक नहीं थे. वह चाहता तो घर के पास ही चौराहे पर पुलिस कर्मियों पर हमला करके अपना मंसूबा पूरा कर लेता. मगर वह गोरखनाथ मंदिर गेट पर गया. वहां उसने सुरक्षा कर्मचारियों पर हमला किया. काफी देर तक हाथ में धारदार हथियार लेकर वह उत्पात मचाता रहा. इस दौरान पुलिस कर्मियों ने धैर्य और साहस से काम लिया. यदि पुलिस कर्मचारी गोली चलाते तो कोई बड़ा हादसा हो सकता था. उस समय मंदिर में जाने वाले श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था.