logo-image

उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर, भूपेंद्र चौधरी बने UP भाजपा के अध्यक्ष

Bhupendra Singh: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर सामने आई है. राज्य में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी ने भूपेंद्र सिंह चौधरी ( Bhupendra Singh appointed as Uttar Pradesh BJP president ) के यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष बनाया है

Updated on: 25 Aug 2022, 03:00 PM

नई दिल्ली:

Bhupendra Singh: देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर सामने आई है. राज्य में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी ने भूपेंद्र सिंह चौधरी ( Bhupendra Singh appointed as Uttar Pradesh BJP president ) के यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष बनाया है.  भूपेंद्र सिंह चौधरी की पहचान जाट नेता के रूप में होती है। भूपेंद्र चौधरी की जाट बिरादरी और पश्चिमी यूपी में मजबूत पकड़ है। भूपेंद्र सिंह की पकड़ का ही नतीजा रहा कि यूपी के पिछले चुनाव में बीजेपी ने भले ही पूर्वांचल में उम्मीद के अनुसार सफलता नहीं हासिल की लेकिन पश्चिमी यूपी मे किसान आंदोलन के बाद भी शानदार जीत मिली थी। इस जीत का भूपेंद्र चौधरी को इनाम भी मिला।

योगी-2.0 में भूपेंद्र चौधरी को यूपी में दूसरी बार मंत्री बनाया गया। इससे पहले उन्होंने संगठन में लंबे समय तक काम किया है। क्षेत्रीय अध्यक्ष तक की जिम्मेदारी निभाई है। पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद की कांठ विधानसभा सीट जाट लैंड के रूप में भी जाना जाता है।

भूपेंद्र चौधरी इसी जाट लैंड के रहने वाले हैं। भूपेंद्र चौधरी 1999 में सपा संस्थापक मुलायम सिंह के खिलाफ लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। लोकसभा चुनाव में हार के बाद भी बीजेपी ने भूपेंद्र चौधरी पर पूरा भरोसा रखा।


भूपेंद्र चौधरी का जन्म मुरादाबाद जिले के महेंद्री सिंकदरपुर गांव में साल 1966 में एक किसान परिवार में हुआ था। भूपेंद्र सिंह चौधरी की शुरुआती शिक्षा गांव के ही प्राथमिक स्कूल में हुई और फिर मुरादाबाद के आरएन इंटर कॉलेज से उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई की।

वह आगे चलकर विश्व हिंदू परिषद से जुड़े और फिर 1991 में उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की। वह फिलहाल यूपी विधान परिषद के सदस्य हैं। उन्हें 10 जून 2016 को उत्तर प्रदेश विधान परिषद का सदस्य चुना गया था। वह बीजेपी के 2012 में पार्टी के क्षेत्रीय अध्यक्ष रहे हैं।