logo-image

Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी में इतने घंटे चलेगा एएसआई का सर्वे, पहले दिन इतनी देर तक जांच

Gyanvapi ASI Survey: एएसआई की 40 सदस्ययी टीम वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में वैज्ञानिक सर्वे कर रही है. दूसरे दिन यानी आज मुस्लिम पक्ष के वकील भी सर्वे में शामिल हुए हैं. शुक्रवार के सर्वे में मुस्लिम पक्ष नदारद रहा था.

Updated on: 05 Aug 2023, 12:00 PM

highlights

  • ज्ञानवापी में एएसआई का सर्वे जारी
  • 40 सदस्ययी टीम कर रही है सर्वे
  • ज्ञानवापी के सर्वे में लगेंगे 15 दिन

New Delhi:

Gyanvapi ASI Survey: वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद में एएसआई टीम दूसरे दिन भी सर्वेक्षण कर रही है. सुबह 8 बजे शुरू हुए सर्वेक्षण में  आज मुस्लिम पक्ष भी शामिल हुआ है. सर्वे में 40 सदस्य शामिल हैं जो दो पालियों में ज्ञानवापी में सर्वे कर रहे हैं. एएसआई की टीम सर्वे की रिपोर्ट को वाराणसी जिला अदालत में पेश करेगी. मुस्लिम पक्ष की से सर्वे टीम के साथ वकील मुमताज अहमद भी मौजूद है.

मुस्लिम पक्ष के वकील मुमताज अहमद ने कहा कि हमने एएसआई को पूरे परिसर और हर कमरे की चाबी सौंप दी है. उन्होंने कहा कि टीम अपना काम कर रही है. मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा कि हम एएसआई सर्वेक्षण से संतुष्ट हैं. कल तक हम भाग नहीं ले रहे थे लेकिन आज हम भाग ले रहे हैं और एएसआई टीम की मदद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: West Bengal: मिशन 2024 पर ममता बनर्जी, कोलकाता में लगे INDIA गठबंधन के ये खास पोस्टर

दोपहर की नमाज के लिए रोका जाएगा सर्वे

बता दें कि ज्ञानवापी में एएसआई की 40 सदस्यों वाली टीम सर्वे कर रही है. सर्वे का काम दो शिफ्ट में किया जा रहा है. पहले शिफ्ट सुबह 8 बजे से 12.30 बजे तक सर्वेक्षण करेगी तो वहीं दूसरी शिफ्ट 2.30 बजे से शाम 5 बचे तक ज्ञानवापी में सर्वे करेगी. इस बीच दोपहर की नमाज के लिए सर्वे के कार्य को रोका जाएगा. उधर इलाहाबाद हाई कोर्ट भी मस्जिद को सील करने वाली याचिका पर सुनावई के लिए तैयारी हो गया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर और जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव 8 अगस्त को इस मामले की सुनवाई करेंगे. 

कल 7 घंटे 25 मिनट चला सर्वे का काम

जानकारी के मुताबिक, कल यानी शुक्रवार को ज्ञानवापी का सर्वे 7 घंटे 25 मिनट तक जहा. शुक्रवार को एएसआई की टीम 7.40 बजे ज्ञानवाली पहुंच गई थी. टीम शाम 5.20 बजे ज्ञानवापी से बाहर निकली. हालांकि इस बीच जुमे की नमाज के लिए करीब पौने दो घंटे तक सर्वे को बंद किया गया था.

ये भी पढ़ें: Gyanvapi Survey: एएसआई की टीम ने शुरू किया ज्ञानवापी का दूसरे दिन का सर्वे

24 जुलाई को 5.30 घंटे तक चला था सर्वे

बता दें कि इससे पहले 24 जुलाई को एएसआई की टीम में ज्ञानवापी में साढ़े पांच घंटे तक सर्वे किया था. हालांकि पहले दिन के सर्वे में टीम ने नाप-तौल की और पेपर वर्क को पूरा किया. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि एएसआई की टीम को पेपर वर्क पूरा करने के लिए अभी दो दिन और लग सकते हैं. वहीं सर्वे का काम पूरा होने में 15 दिन लगेंगे. उसके बाद टीम अपनी रिपोर्ट तैयार कर वाराणसी जिला कोर्ट में पेश करेगी.