logo-image

सरदार पटेल की याद में दौड़ेगा पूरा यूपी, सीएम योगी दिखाएंगे 'रन फॉर यूनिटी' को हरी झंडी

पूर्व उप प्रधानमंत्री और लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आज उत्तर प्रदेश में उनकी स्मृति में 'रन फॉर यूनिटी' का आयोजन किया जाएगा.

Updated on: 31 Oct 2019, 08:06 AM

लखनऊ:

पूर्व उप प्रधानमंत्री और लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आज उत्तर प्रदेश में उनकी स्मृति में 'रन फॉर यूनिटी' का आयोजन किया जाएगा. प्रदेश के सभी जिलों में इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित होंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सुबह पटेल की जयंती पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. इसके बाद 'रन फॉर यूनिटी' को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के चलते इस बार समारोह को और भी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा, क्योंकि जम्मू और कश्मीर का भारत के साथ पूर्ण एकीकरण चाहने वाले सरदार पटेल का यह सपना था.

यह भी पढ़ेंः सरदार पटेल जयंती Live: देशभर में मनाया जा रहा है राष्ट्रीय एकता दिवस, दिग्गज नेताओं ने किया लौह पुरुष को याद

यह कार्यक्रम सुबह 8.45 बजे जीपीओ हजरतगंज स्थित सरदार पटेल जी की प्रतिमा से शुरू होकर के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम में समाप्त होगा. सीएम योगी झंडी दिखाकर इसे रवाना करेंगे. योगी सरकार ने इस दिन को राष्ट्रीय एकीकरण दिवस के रूप में मनाने के लिए सभी जिलाधिकारियों और पुलिस प्रमुखों को निर्देश जारी किया है.

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी द्वारा भेजे गए एक पत्र में कहा गया है कि सरदार पटेल का कोई एक संदेश और उनकी एक तस्वीर राज्य के सभी पुलिस थानों, पुलिस कार्यालयों और पुलिस लाइंस में लगाई जाएगी ताकि उन संदेशों से लोग प्रेरित हो सकें. सम्पूर्ण देश में सरदार पटेल की जयंती 'राष्ट्रीय अखण्डता दिवस' के रूप में मनाई जाती है. सभी पुलिस कार्यालयों में राष्ट्रीय एकता हेतु शपथ ग्रहण कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः स्मृति ईरानी का प्रियंका गांधी को करारा जवाब, बोलीं- किसानों की जमीन हड़पने वाले न दें नसीहत

इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आधुनिक भारत के शिल्पी एवं देश की एकता के सूत्रधार सरदार पटेल जी की स्मृति में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी से, विशेषकर युवाओं और विद्यार्थियों से बढ़ चढ़कर भाग लेने और उनके एकता और अखंडता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने की अपील की थी.

उधर, आज राज्य की 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में से 3 सीटें जीतने के बाद उत्साहित समाजवादी पार्टी (सपा) आज सरदार पटेल की जयंती पर बड़ा शक्ति प्रदर्शन करने जा रही है. राज्य के सभी जिलों में बड़े आयोजन कर शक्ति प्रदर्शन किया जाएगा. पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के लिए कहा गया है. इसके तहत जिलों में पदों के दावेदारों का दमखम भी देखा जाएगा.

यह वीडियो देखेंः