logo-image
लोकसभा चुनाव

आगराः गणपति बप्पा के लिए सोने का मोदक तैयार, 24 कैरेट गोल्ड का वर्क चढ़ाया

Ganesh Chaturthi: पूरे देश में गणेश चतुर्थी का पर्व आज मनाया जा रहा है. गणपति बप्पा को घर लाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है. आगरा में चौराहों पर गणेश जी की मूर्तियां बिक रही है, तो वहीं मिष्ठान विक्रेताओं में मोदक बनाने का काम भी शुरू कर दिया है.

Updated on: 31 Aug 2022, 08:35 AM

नई दिल्ली:

पूरे देश में गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का पर्व आज मनाया जा रहा है. गणपति बप्पा को घर लाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है. आगरा में चौराहों पर गणेश जी की मूर्तियां बिक रही है, तो वहीं मिष्ठान विक्रेताओं में मोदक बनाने का काम भी शुरू कर दिया है . लेकिन आगरा की एक दुकान ऐसी भी है, जिसने सोने का मोदक बना डाला. इस लड्डू को बनाने के लिए भगवान गणेश की सभी पसंदीदा चीजों के साथ ही सोने का भी इस्तेमाल किया गया है. सोने का मोदक लोगों में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. कुछ लोग लड्डू को हाथ में लेकर फोटो खिंचवा रहे है, तो कुछ खरीद कर अपने घर ले जा रहे हैं. आगरा के शाह मार्केट स्थित मिष्ठान भंडार ने सोने का मोदक बनाया है. इस लड्डू के ऊपर 24 कैरेट सोने का वर्क लगाया गया है. भगवान के प्रसाद को देखते हुए इस अनोखे लड्डू के अंदर शहद, सुखा धनिया, बताशे, मेवा, बूंदी का इस्तेमाल किया गया है. जिसके बाद उपर से लड्डू पर सोने का वर्क लगाया गया है.

मिष्ठान भंडार के मालिक तुषार ने बताया कि हमारा मकसद होता है, हर त्योहार पर लोगों को कुछ नया दें. इसी को लेकर दिवाली पर सोने की मिठाई, रक्षाबंधन पर गोल्ड घेवर बनाया गया था. जिसका बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. इस बार गणेश चतुर्थी पर हमने सोने का मोदक बनाया है. इस लड्डू को बनाने के लिए सबसे पहले हमने उन चीजों का इस्तेमाल किया है, जो भगवान गणेश को अतिप्रिय है. सबसे पहले देशी घी, शहद, बूंदी, सुखा धनिया, मेवा, बताशे से पूरा मिक्सचर करके मोदक बनाया गया. उसके बाद उसका लड्डू बनाया गया. लड्डू के ऊपर 24 कैरेट सोने का वर्क लगाया है.

दुकान मालिक तुषार ने बताया कि हमने 56 तरह के विशेष लड्डू की थाल भी तैयार की है. साथ ही एक मोदक ऐसा भी है जिसको भगवान गणेश का रूप दिया गया है . शहरवासी इन्हें खासा पसंद कर रहे हैं . दुकानदार के अनुसार सोने के मोदक लड्डू के एक पीस की कीमत 500 रुपए रखी गई है, और एक किलो लड्डू की कीमत 16,500 रुपए है. लोग आसानी से इसे खरीद कर प्रभु गणेश को भेंट चढ़ा सकते हैं.