logo-image

यूपी में धार्मिक स्थलों के एक लाख 29 हजार लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government) लगातार एक्शन कर रही है. लाउडस्पीकर को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश दिए हैं. यूपी में मुख्यमंत्री के आदेश पर अबतक धार्मिक स्थलों के एक लाख 29 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई हुई.

Updated on: 09 Jun 2022, 05:10 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government) लगातार एक्शन कर रही है. लाउडस्पीकर को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त निर्देश दिए हैं. यूपी में मुख्यमंत्री के आदेश पर अबतक धार्मिक स्थलों के एक लाख 29 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकरों पर कार्रवाई हुई. धार्मिक स्थलों से 72,509 लाउडस्पीकर हटाए गए, जबकि 56,558 लाउडस्पीकरों की ध्वनि को नियंत्रित किया गया है. स्कूलों को 13145 लाउडस्पीकर दिए गए. पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए 1583 लाउडस्पीकर सौंपे गए हैं. 

आपको बता दें कि इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा था कि यह निश्चित किया जाए कि धार्मिक स्थलों से जो लाउडस्पीकर उतरे हैं वो दोबारा न लगे. धार्मिक परिसर से बाहर लाउडस्पीकर की आवाज नहीं आनी चाहिए. अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो संबंधित क्षेत्र के पीएम प्रभारी और अन्य अधिकारी जिम्मेदार होंगे. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा था कि अच्छा होगा कि हम स्कूलों में इन लाउडस्पीकरों (जिन्हें धार्मिक स्थलों से हटा दिया गया है) का उपयोग करने की अपील जारी कर सकें. इस बार सड़कों पर 'अलविदा नमाज' नहीं हुई. हम सुनिश्चित करेंगे कि जनता की आवाजाही के लिए सड़कें खुली रहें. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर सियासत गरम है. मनसे के अध्यक्ष राज ठाकरे लाउडस्पीकर हटाने को लेकर अड़े हुए हैं.