logo-image
लोकसभा चुनाव

Rajasthan: तैयार हो गई सबसे बड़ी सुरंग,120 KM प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ा इंजन

राजस्थान की सबसे बड़ी सुरंग तैयार हो गई है. दौसा-गंगापुर रेलवे परियोजना के तहत 2 हजार 171 मीटर लंबी सुरंग में रेल इंजन को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाकर परीक्षण किया गया है.

Updated on: 04 Mar 2024, 05:30 PM

नई दिल्ली :

राजस्थान की सबसे बड़ी सुरंग तैयार हो गई है. दौसा-गंगापुर रेलवे परियोजना के तहत 2 हजार 171 मीटर लंबी सुरंग में रेल इंजन को 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाकर परीक्षण किया गया है, जो पूरी तरह से सफल रहा है. इसके बाद अब ये टनल से रेल के आवागमन के लिए पूरी तरह तैयार है. आने वाले कुछ वक्त में ये सुरंग ट्रेनों के लिए खोल दी जाएगी. गौरतलब है कि, इस सुरंग से 120 किमी की रफ्तार से गुजरती ट्रेन के इंजन का एक हालिया वीडियो वायरल हो रहा है... चलिए आज इस वीडियो को देखते हैं.

गौरतलब है कि, राजस्थान की ये सबसे बड़ी सुंरग लालसोट इलाके के डिडवाना से इंदावा गांव के बीच स्थित पहाड़ में तैयार की गई है, जो करीब 92.67 किलोमीटर लंबी रेलवे ट्रैक की है. इसमें नांगल राजावतान, डिडवाना, लालसौट बनौरी, बनियाना, सलेमपुर, पिपलाई, मंडावरी, उदयकलां, बामनवास और बामनवास रेलवे स्टेशन बनाए गए हैं.

कल यानि रविवार के दिन सुरंग से ट्रेन के इंजन को रफ्तार से भगाकर इसकी मजबूती समते अन्य सुरक्षा मापदंडों के परीक्षण के बाद, सामन्य ट्रेनों की आवागमन के लिए अनुमति दे दी गई थी.

मालूम हो कि, इस परियोजना के पूरा होने पर अहमदाबाद-दिल्ली और दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक एक दूसरे से आपस में जुड़ जाएंगे, जिससे आगामी वक्त में लंबे रूट की गाड़ियों को इस मार्ग से निकलने की संभावनाएं बढ़ाएगा. 

मालूम हो कि, ये परियोजना 28 साल पुरानी है, तब 1996 में इसे स्वीकृत मिलने के बाद, 200 करोड़ रुपये लागत के साथ शुरू किया गया था, हालांकि इसे पूरा होते-होते लंबा वक्त गुजर गया और इसकी लागत बढ़कर 826 करोड़ रुपये तक जा पहुंची.