logo-image
लोकसभा चुनाव

पंजाब में सेना के नायक सहित तीन लोग दो ड्रोन, कारतूस और वाकी-टॉकी के साथ गिरफ्तार

भारत-पाकिस्तान सीमा के दोनों ओर जीपीएस आधारित ड्रोन की मदद से मादक पदार्थ और हथियारों की तस्करी करने के आरोप में सेना के एक नायक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Updated on: 11 Jan 2020, 02:00 AM

चंडीगढ़:

भारत-पाकिस्तान सीमा के दोनों ओर जीपीएस आधारित ड्रोन की मदद से मादक पदार्थ और हथियारों की तस्करी करने के आरोप में सेना के एक नायक सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पंजाब पुलिस के महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने बताया कि पकड़े गए लोगों से दो चीन निर्मित ड्रोन, 12 ड्रोन की बैटरी, विदेश निर्मित ड्रोन के कंटेंनर, इंसास राइफल की कारतूस और दो वाकी-टॉकी के सेट सहित छह लाख 22 हजार रुपये नकद राशि बरामद की गई है.

उन्होंने कहा है कि ऐसी आशंका है कि नकद राशि तस्करी कर लाए गए मादक पदार्थों की बिक्री से प्राप्त की गई है. हालांकि, उनके पास से अब तक मादक पदार्थ नहीं मिला है. पुलिस महानिदेशक गुप्ता ने बताया कि जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें सेना में नायक पद पर कार्यरत राहुल चौहान नामक शख्स भी शामिल है.

गुप्ता ने बताया, ‘अब हमें मॉड्यूल का पता चला है जिसके तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है. ये ड्रोन को भारत से सीमापार (पाकिस्तान) भेजते थे और वहां से मादक पदार्थ देश में लाते थे.’

उन्होंने बताया कि आशंका है कि वे मादक पदार्थ के साथ पिस्तौल जैसे छोटे हथियारों की तस्करी भी ड्रोन के जरिये सीमा पार से करते थे. तस्करों से दो ड्रोन बरामद करने की विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि पहला ड्रोन अमृतसर ग्रामीण के मोधे गांव में खाली पड़ी सरकारी डिस्पेंसरी से जब्त किया गया. दूसरा ड्रोन राहुल के दोस्त के हरियाणा के करनाल स्थित घर से बरामद किया गया. पुलिस महानिदेशक ने बताया कि दोनों ड्रोन जीपीएस से लैस हैं और इनका इस्तेमाल हाथियार गिराने, हथगोला फेंकने, सेटेलाइट फोन और नकली मुद्रा भारत में लाने के लिए किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें:विरोध के बावजूद देश में CAA लागू, मोदी सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

मॉड्यूल में राहुल की भूमिका की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वह न केवल ड्रोन को खरीदने और आपूर्ति करने में शामिल था बल्कि वह इनका इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण भी देता था. वह अंबाला छावनी का रहने वाला है. गुप्ता के मुताबिक गिरफ्तार दो अन्य लोगों की पहचान अमृतसर के धनोआ कुर्द गांव के रहने वाले धर्मिंदर सिंह और अमृतसर जिले के ही सारा अमानत खान निवासी बालकर सिंह के तौर पर की गई है. उन्होंने बताया कि धर्मिंदर को भारत-पाकिस्तान सीमा से तीन किलोमीटर दूर हरदो रत्तन गांव से गिरफ्तार किया गया. भाषा धीरज नरेश नरेश