logo-image

Ludhiana Gas Leak: फैक्ट्री नहीं, यहां से हुई थी जहरीली गैस लीक, बचाव टीम ने किया बड़ा खुलासा

पंजाब के लुधियाना जिले के ग्यासपुरा क्षेत्र में जहरीली गैस लीक में मरने वालों की संख्या 11 तक पहुंच गई है

Updated on: 30 Apr 2023, 02:32 PM

highlights

  • गैस लीक होने की वजह का खुलासा नहीं
  • ओमोनिया गैस लीक होने की आशंका
  • 11 की मौत, कई लोगों की हालत गंभीर

नई दिल्ली:

Ludhiana Gas Leak:पंजाब के लुधियाना जिले के ग्यासपुरा क्षेत्र में जहरीली गैस लीक में मरने वालों की संख्या 11 तक पहुंच गई है. इसमें चार बच्चे भी शामिल हैं. वहीं, 12 लोग की हालत गंभीर बनी हुई है. सभी बेसुध लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मरने वालों पांच महिला, छह पुरुष शामिल हैं, गैस लीककांड के बाद क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल है. घटनास्थल पर पहुंची पुलिस की टीम ने इलाके को सील कर दिया है. साथ ही किसी को घटनास्थल पर आने जाने की अनुमति नहीं है. टीम ने घटनास्थल से 300 मीटर की दूरी पर रहने वाले लोगों को वहां से हटा दिया है. राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है. वहीं, बचाव टीमें हर घर की पड़ताल कर रही है. राहत और बचाव टीम को आशंका है कि मरने वालों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है. 

दिन निकलते ही इलाके में मची अफरा-तफरी

 शुरुआती जानकारी थी कि बंद पड़ी फैक्ट्री में गैस का रिसाव हुआ है, जिससे लोगों की मौत होने लगी और सूरज के उगते ही शवों की ढेर लग गई. हालांकि, बाद में प्रशासन की ओर से जांच-पड़ताल कर रही टीम ने बताया कि फैक्ट्री से नहीं बल्कि किराना दुकान से गैस लीक होने पर यह हादसा हुआ. गैस लीक होने से इलाके हड़कंप मच गया.  

यह भी पढ़ें: Gas Leak: लुधियाना में जहरीली गैस रिसाव में मृतक संख्या 11 पहुंची

घटनास्थल के आसपास के क्षेत्र को किया गया सील

उधर, इस घटना के बाद पुलिस ने आसपास के 300 मीटर के इलाके को खाली करा दिया है. साथ मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों और फायर ब्रिगेड के मुताबिक, गैस का रिसाव बंद पड़ी फैक्ट्री से नहीं बल्कि एक किराना दुकान से हुआ है. जिससे पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चला है कि गैस का रिसाव कैसे हुआ है वह कौन सी थी, यह जांच के बाद ही पता चलेगा. आशंका जताई जा रही है कि अमोनिया गैस लीक हुई है.

 गैस का रिसाव होते ही लोग होने लगे बेसुध
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जहां से गैस लीक हुई, उस दुकान का संचालक बेसुध है. दुकान के पास एक पॉली क्लीनिक भी है. यहां रहने वाले परिवार के सदस्य बेसुध हैं. इनमें से कुछ लोगों की जान भी जा चुकी है. घटना की सूचना पर क्षेत्र की विधायक रजिंदर कौर छीना भी पहुंचीं. उन्होंने कहा कि गैस लीक प्रकरण मामले की जांच होगी.