logo-image

Ludhiana Gas Leak inside story: दुकान या मैनहोल से निकली जहरीली गैस, पुलिस-प्रशासन की टीम भी कन्फ्यूज!

यह खौफनाक मंजर लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके का था. सुबह करीब 7.30 बजे इलाके में गैस रिसाव की वजह से 11 लोगों की मौत हो गई

Updated on: 30 Apr 2023, 04:26 PM

highlights

  • लुधियाना में सुबह-सुबह दर्दनाक हादसा
  • गैस लीक होने से 11 लोगों की मौत
  • गैस लीक के कारणों का पता लगाने में जुटी पुलिस-प्रशासन की टीम

नई दिल्ली:

Ludhiana Gas Leak inside story:पंजाब में रविवार की सुबह चीख पुकार के साथ शुरू हुई. काले धुएं और जहरीली गैस की आ रही बदबू से लोग इधर-उधर भागते नजर आए. कुछ लोगों ने तो मौके पर ही दम तोड़ दिया तो कुछ बेसुध होकर यहां-वहां भागते जमीन पर गिर गए. यह खौफनाक मंजर लुधियाना के ग्यासपुरा इलाके का था. सुबह करीब 7.30 बजे इलाके में गैस रिसाव की वजह से 11 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 12 से ज्यादा लोगों को लुधियाना अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इन लोगों में कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है. डॉक्टरों की टीम निगरानी कर रही है. वहीं, राहत और बचाव कार्य जारी है. पुलिस-प्रशासन की टीम ने घटनास्थल के आसपास वाले इलाके को खाली कराकर सील कर दिया है. साथ ही वहां पर जाने से सभी को रोक दिया गया है. इन इलाकों में अब भी गैस लीक हो रही है. लोग डरे और सहमे हुए हैं.  

चश्मदीद ने सुनाई आपबीती

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वहां मौजूद चश्मदीद ने बताया कि ग्यासपुरा इलाके में सुबह गटर से धुआं निकल रहा था. बारिश के कारण गटर जाम हो गया था, जिससे गैस निकल रही थी. गैस इतनी जहरीली और खतरनाक थी कि बहुत लोग समझ ही नहीं पाए कि आखिर हुआ क्या है. काले धुएं और फैली गैस के बीच लोग चिल्लाते हुए इधर-उधर भाग रहे थे. कुछ तो बेहोश होकर जमीन पड़ ही गिर रहे थे. कुछ समय बाद ही कुछ बॉडी नीली पड़ गई थी. प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि इतना खौफनाक और डरावना आज से पहले कभी नहीं देखा था. 

यह भी पढ़ें: Ludhiana Gas Leak: फैक्ट्री नहीं, यहां से हुई थी जहरीली गैस लीक, बचाव टीम ने किया बड़ा खुलासा

अभी तक 11 लोगों की मौत

वहीं, पुलिस कमिश्नर मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि शुरुआती जांच में खुलासा हुआ कि एक प्लांट से सीवर में कैमिकल डाला गया था. यह गैसों के साथ मिलकर जहरीला बन गई और सीवर के मैनहोल से रविवार की सुबह निकलने लगी. जो लोगों के दिमाग में चढ़ गई. इससे 11 लोगों की मौत हो गई. वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि किराना दुकान से गैस रिसाव से इतना बड़ा हादसा हुआ है. हालांकि, पुलिस-प्रशासन की टीम अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है.

लोगों के दिमाग में गैस चढ़ने से हुईं मौतें- पुलिस कमिश्नर

पुलिस का कहना है कि गैस का रिसाव कैसे और कहां हुआ यह जांच के बाद ही पता चलेगा. बता दें कि गैस लीक के कारण 11 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है. इस घटना में एक ही परिवार के पांच लोगों की जान चली गईं. मरने वालों में बच्चे, महिला और पुरुष शामिल हैं. पुलिस कमिश्नर ने कहा कि किसी के दम घुटने से मौत नहीं हुई है. बल्कि गैस की बदबू लोगों के दिमाग में घूस गई. जिससे कुछ लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया. वहीं, कुछ लोग बेहोश होकर यहां-वहां भागने लगे. फिलहाल रेस्क्यू टीम घटनास्थल पर मौजूद है और हालात पर काबू पाने की कोशिश कर रही है.