logo-image

CM चन्नी के भतीजे ने किया कबूल, ट्रांसफर और रेत खनन के लिए मिले 10 करोड़

ईडी ने सोमवार को एक बयान में कहा, इसके अलावा, भूपिंदर सिंह ने स्वीकार किया कि उन्हें रेत खनन कार्यों और अधिकारियों के स्थानांतरण/पोस्टिंग में सुविधा के एवज में जब्त की गई नकदी मिली थी.

Updated on: 08 Feb 2022, 12:57 PM

highlights

  • पंजाब के CM चन्नी के भतीजे ने कबूला, रेत खनन-तबादलों के लिए मिले 10 करोड़
  • ED ने भूपिंदर सिंह हनी को 4 फरवरी को गिरफ्तार किया था
  • एक लिमिटेड कंपनी पर ईडी ने अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाया

चंडीगढ़:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दावा किया है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह को अवैध रेत खनन और कुछ अधिकारियों के स्थानांतरण-पोस्टिंग की सुविधा के बदले में 10 करोड़ रुपये नकद मिले. एजेंसी का कहना है कि चन्नी के गिरफ्तार भांजे भूपिंदर सिंह उर्फ हनी ने कबूल किया है कि बालू खनन और अधिकारियों की नियुक्ति अथवा तबादले में मदद करने के एवज में उसे 10 करोड़ रुपये नकद प्राप्त हुए थे. एजेंसी ने भूपिंदर को 4 फरवरी को गिरफ्तार किया था. तलाशी अभियान के दौरान कुदरतदीप सिंह, भूपिंदर सिंह, संतोख सिंह (भूपिंदर सिंह के पिता) और संदीप कुमार के बयान दर्ज किए गए, जिससे पता चलता है कि जब्त किए गए 10 करोड़ रुपये भूपिंदर सिंह पुत्र संतोख सिंह के थे.

यह भी पढ़ें : BJP Manifesto: अमित शाह आज जारी करेंगे भाजपा का लोक कल्याण संकल्प पत्र

ईडी ने सोमवार को एक बयान में कहा, इसके अलावा, भूपिंदर सिंह ने स्वीकार किया कि उन्हें रेत खनन कार्यों और अधिकारियों के स्थानांतरण/पोस्टिंग में सुविधा के एवज में जब्त की गई नकदी मिली थी. एजेंसी ने 18 जनवरी को कुदरतदीप सिंह के व्यवसाय और आवासीय परिसरों और मेसर्स प्रोवाइडर्स ओवरसीज कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के अन्य निदेशकों सहित विभिन्न परिसरों में तलाशी ली थी. एक लिमिटेड कंपनी पर ईडी ने अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाया. संदीप कुमार के साथ भूपिंदर कंपनी के निदेशकों में से एक हैं. 

तलाशी के बाद भूपिंदर को समन जारी कर तीन फरवरी को जरूरी दस्तावेजों के साथ समन जारी किया गया था. ईडी के अनुसार, पेश होने के दौरान जवाब में उन्होंने अपना बयान दिया है, जिसमें उसने अन्य बातों के साथ-साथ कहा कि वह खनन से संबंधित गतिविधियों में शामिल है, लेकिन आपत्तिजनक डेटा का सामना करने पर उसने टालमटोल करना शुरू कर दिया जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया. 

ईडी के पास भूपिंदर की हिरासत मंगलवार को खत्म हो रही है. चन्नी ने कहा है कि जिस अवैध बालू खनन मामले में उनके भतीजे को गिरफ्तार किया गया है, उसे बेवजह उससे जोड़ा जा रहा है. मामला अब कोर्ट में है कोर्ट जो भी फैसला करेगा हम उसे स्वीकार करेंगे, लेकिन इसे अनावश्यक रूप से मुझसे जोड़ा जा रहा है. ईडी का मामला पंजाब के एसबीएस नगर के रोहन पुलिस स्टेशन में दर्ज एक प्राथमिकी पर आधारित है. प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि खनन विभाग, नागरिक प्रशासन और पुलिस विभाग के अधिकारियों की एक टीम ने अवैध रेत खनन की शिकायत के आधार पर 7 मार्च 2018 को औचक निरीक्षण किया था. जहां यह पाया गया कि विभिन्न मशीनों द्वारा कई खदानों की खुदाई की जा रही है.