logo-image

Karnataka: बेंगलुरु के 15 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, पुलिस ने शुरू की जांच

Karnataka: बेंगलुरु के 15 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद हड़कंप मच गया. पुलिस ने सभी स्कूलों को खाली करा दिया और बच्चों को वापस घर भेज दिया.

Updated on: 01 Dec 2023, 12:04 PM

highlights

  • बेंगलुरु के 15 स्कूलों मिली बम से उड़ाने की धमकी
  • स्कूल के कर्मचारियों को ईमेल के जरिए मिली धमकी
  • पुलिस ने खाली कराए सभी स्कूल

नई दिल्ली:

Bengaluru School Bomb Threat: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के 15 स्कूलों को एक साथ बम से उड़ाने की धमकी मिलने का बाद हड़कंप मच गया. ये धमकी ईमेल के जरिए मिली है, जिसमें कहा गया है कि इन स्कूलों के परिसर में बम रखा गया गया. धमकी भरा ईमेल मिलने के बाद स्कूल परिसरों में अफरा-तफरी मच गई. स्कूल के प्रशासनिक कर्मचारियों को मिले मेल में कहा गया है कि उनके संस्थान में विस्फोटक लगाया गया है जो कभी भी फट सकता है. धमकी भरा ईमेल मिलने के बाद स्कूल प्रशासन ने इसकी जानकारी पुलिस को दी.  उसके बाद पुलिस हरकत में आ गई और स्कूल परिसरों में सर्च अभियान शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें: Pulwama Encounter: जम्मू-कश्मीर के पुलमावा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

पुलिस ने धमकी को बताया अफवाह

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बेंगलुरु के कई स्कूलों को शुक्रवार सुबह ईमेल के माध्यम से बम की धमकी मिली. जिसके बाद पुलिस के तोड़फोड़ विरोधी और बम निरोधक दस्तों को जांच के लिए भेजा गया और स्कूलों को खाली करा दिया गया. हालांकि बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने इस धमकी को अफवाह बताया है. उन्होंने कहा कि, "बेंगलुरु शहर के कुछ स्कूलों को आज सुबह 'बम की धमकी' वाले ईमेल मिले हैं. सत्यापन और पता लगाने के लिए तोड़फोड़ रोधी और बम निरोधक दस्तों को भेजा गया है. ये धमकी फर्जी लगती है. फिर भी दोषियों का पता लगाने के लिए सभी कोशिशें की जा रही हैं."

ये भी पढ़ें: Money Deadlines: 31 दिसंबर से पहले कर लें ये 5 जरूरी काम, वरना होगा भारी नुकसान

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ईमेल की धमकियां 2022 में कई स्कूलों को मिली धमकियों के समान हैं. NEEV, KLAY, विद्याशिल्प कुछ ऐसे स्कूल हैं जहां इस तरह की जांच की जा रही है. पुलिस सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को मिले ईमेल मूल आईपी पते को छिपाकर विभिन्न पतों से भेजे गए थे. ये मेल 5,000 से अधिक बच्चों वाले कम से कम 15 स्कूलों को मिले. धमकी मिलने के बाद सभी स्कूलों को खाली करा दिया गया और बच्चों को घर वापस भेज दिया गया.

पहले भी मिल चुकी है बम की धमकी

ये कोई पहली बार नहीं है जब बेंगलुरु के स्कूलों को बम की धमकी मिली हो. इससे पहले 8 अप्रैल, 2022 को शहर के 16 स्कूलों को सुबह 11 बजे से दोपहर 2.30 बजे के बीच बम की धमकी वाले ईमेल मिले थे. इस ईमेल में लिखा था, "आपके स्कूल में एक बहुत शक्तिशाली बम लगाया गया है, ध्यान दें यह कोई मज़ाक नहीं है, तुरंत पुलिस और सैपर्स को बुलाएं, सैकड़ों लोगों की जान जा सकती है. देर मत करो, अब सब कुछ तुम्हारे ही हाथ में है!"

ये भी पढ़ें: LPG Price Hike: गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा, जानें आपके शहर में कितने बढ़े दाम

तमिलनाडु से भेजा गया था धमकी भरा मेल

2022 में भेजे गए धमकी भरे मेल की जब पुलिस ने जांच की तो पता चला कि ये मेल तमिलनाडु के एक नाबालिग की आईडी से किए गए थे. पुलिस को जांच में पता चला कि ईमेल भेजने के लिए एक एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया गया था. जांच से पता चला कि संदेश भेजने के लिए एक ही एप्लिकेशन का उपयोग किया गया था और समूह ईमेल भेजने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते को छिपाने के लिए एक प्रोग्राम का इस्तेमाल किया गया था. पुलिस ने बताया कि हमें कोड के बारे में पता तो लगा पाए लेकिन धमकी भरे ईमेल किसने भेजे थे इसका अभी तक पता नहीं चला.