logo-image

INDIA गठबंधन की सीट शेयरिंग पर क्या हुई चर्चा? राहुल गांधी समेत विपक्षी नेताओं ने दिया ये बड़ा बयान

Mumbai INDIA Alliance Meeting : मुंबई में आईएनडीआईए गठबंधन की हुई बैठक में सीट शेयरिंग पर विस्तार से वार्ता हुई. मीटिंग के बाद विपक्षी पार्टियों के प्रमुख नेताओं ने अपनी-अपनी बात कही है.

Updated on: 01 Sep 2023, 05:35 PM

मुंबई:

Mumbai INDIA Alliance Meeting : महाराष्ट्र के मुंबई में विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) की बैठक हुई. इस मीटिंग में 28 दलों के वरिष्ठ नेताओं ने शिरकत की थी. इस दौरान आईएनडीआईए ने 14 सदस्यीय समन्वय समिति (कॉर्डिनेशन कमेटी) गठित की है, जिसमें कई पार्टियों के प्रमुख शामिल हैं. आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक के बाद राहुल गांधी समेत सभी विपक्षी नेताओं ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की और सीट शेयरिंग पर हुई चर्चा के बारे में विस्तार से बताया है. 

यह भी पढ़ें : Aditya-L1 Mission: आदित्य-L1 मिशन लॉन्च करने से पहले जानें क्या बोले इसरो चीफ सोमनाथ?

जानें मल्लिकार्जुन खरगे का क्या कहना है?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पटना, बेंगलुरु के बाद मुंबई में हमारी बैठक हुई. हम सबका उद्देश्य एक ही है कि महंगाई, बेरोजगारी के लिए हम कैसे लड़ें. मैं कह सकता हूं कि मोदी कभी गरीबों के लिए काम नहीं करेंगे. राहुल गांधी ने गुरुवार को एक रिपोर्ट दिखाई कि कैसे अडानी की आमदनी बढ़ गई है. हमारा जो संकल्प है हम उसी आधार पर काम करेंगे, हर जगह बैठक करेंगे और हर राज्य की राजधानी में जाएंगे. 

जानें राहुल गांधी ने क्या कहा?

INDIA गठबंधन की बैठक के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि जल्दी से जल्दी सीट शेयरिंग के मुद्दे पर हम आपस में चर्चा करके प्रस्ताव निकाल देंगे. अगर हम एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे तो भाजपा चुनाव जीत ही नहीं सकती. 

जानें नीतीश कुमार ने क्या कहा?

INDIA गठबंधन की बैठक के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कहना है कि आज ही तय कर लिया गया है कि हम अभी से तेजी से काम शुरू कर देंगे. कोई ठिकाना नहीं है चुनाव समय से पहले भी हो सकता है इसलिए हम लोगों को भी अलर्ट रहना पड़ेगा. उन्होंने आगे कहा कि आज तय हुआ है कि अब नियमित रूप से जगह-जगह जाकर हम अपना प्रचार-प्रसार का काम करेंगे. अब सभी पार्टियां एकजुट होकर काम कर रही हैं, जिसका नतीजा होगा कि जो केंद्र में हैं, वे अब हारेंगे.

सब देश को बचाने के लिए आए हैं, पद के लिए कोई नहीं आया है : सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये लोग अपने आप को भगवान से भी बड़ा समझने लगे हैं और जब कोई खुद को भगवान से भी बड़ा समझता है तो उसका पतन निश्चित होता है. अब सबको लग रहा है कि INDIA गठबंधन मोदी सरकार के पतन का कारण बनने वाला है. यहां जितने लोग आए हैं सब देश को बचाने के लिए आए हैं, कोई पद के लिए नहीं आया है. 

जानें लालू यादव ने क्या कहा?

राजद प्रमुख लालू यादव ने कहा कि हम सब एक हैं और एक होकर यह लड़ाई लड़ेंगे. हम राहुल गांधी को विश्वास दिलाते हैं कि हम सब एक होकर सभी लोगों को समायोजित करके आगे सीट शेयरिंग अब शुरू करेंगे. कोई दिक्कत-कठिनाई नहीं होगी, अपना नुकसान करके भी हम INDIA को जिताएंगे, देश को बचाएंगे और मोदी को हटाएंगे.

जानें गठबंधन की समन्वय समिति में कौन-कौन हैं सदस्य

शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) संजय राउत ने कहा कि INDIA गठबंधन की समन्वय समिति (कॉर्डिनेशन कमेटी), कैंपेन कमेटी, वर्किंग ग्रुप ऑफ सोशल मीडिया और वर्किंग ग्रुप ऑफ रिसर्च कमेटी का गठन हुआ है, जिसमें सभी पार्टियों के सदस्य हैं. संजय राउत ने 14 सदस्यीय समन्वय समिति (कॉर्डिनेशन कमेटी) के नामों की घोषणा की. इस समिति में के.सी. वेणुगोपाल (कांग्रेस), शरद पवार (एनसीपी), टीआर बालू (डीएमके), हेमंत सोरेन (जेएमएम), संजय राउत (शिवसेना-उद्धव गुट) , तेजस्वी यादव (राजद), अभिषेक बनर्जी (टीएमसी), राघव चड्ढा (AAP), जावेद अली खान (सपा), ललन सिंह (जेडीयू), डी राजा (CPI), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), CPI (M) से एक और सदस्य की भी घोषणा की जाएगी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Mission: चंद्रयान-3 मिशन कब होगा पूरा? इसरो चीफ ने आदित्य-L1 पर भी किया बड़ा खुलासा

आईएनडीआईए गठबंधन की बैठक में ये प्रस्ताव हुआ पास 

INDIA ब्लॉक द्वारा पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि हम, INDIA गठबंधन की पार्टियां, आगामी लोकसभा चुनाव जहां तक संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं. विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी और लेन-देन की सहयोगात्मक भावना के साथ जल्द से जल्द संपन्न की जाएगी.