logo-image

Satara Violence: महाराष्ट्र के सतारा में दो समुदायों को बीच बवाल, इंटरनेट सेवा बंद, सामने आई हिंसा की वजह

Satara Violence: महाराष्ट्र के सतारा में एक सोशल मीडिया पोस्ट के बाद दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. इसके बाद इलाके में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया. इस दौरान भीड़ ने कई घरों को आग के हवाले कर दिया.

Updated on: 11 Sep 2023, 11:53 AM

highlights

  • महाराष्ट्र के सतारा में दो समुदायों के बीच झड़प
  • पथराव और आगजनी के बाद इंटरनेट बंद
  • सोशल मीडिया पोस्ट के बाद हुआ बवाल

New Delhi:

Satara Violence: महाराष्ट्र के सतारा में दो समुदायों के बीच बवाल की खबर है. बताया जा रहा है कि दोनों समुदायों के बीच पथराव और आगजनी के बाद इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है. इस घटना में एक व्यक्ति घायल हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खटाव तालुका के पूसे सावली में 15 अगस्त को एक सोशल मीडिया पोस्ट के वायरल होने के बाद से तनाव जारी है. इस सोशल मीडिया पोस्ट में 'पाकिस्तान जिंदाबाद' लिखा गया था. इसके साथ ही महापुरुषों के बारे में भी आपत्तिजनकर बातें कही गई थी. इसके बाद बीती रात एक बार फिर से माहौल खराब हो गया. उसके बाद धार्मिक स्थल पर पथराव हो गया. मौके पर पहुंची पुलिस ने बल प्रयोग कर लोगों को तितर-बितर कर दिया. इस दौरान लोगों ने आगजनी और जमकर तोड़फोड़ की. माहौल खराब होता देख जिला पुलिस ने इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया.

ये भी पढ़ें: PM Modi Birthday 2023: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर केंद्र ने खोला खजाना, आयुष्मान योजना में होंगे अब ये फायदे

क्यों हुई लोगों के बीच झड़प?

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के सतारा में खटाव तालुका में कथित आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर रविवार को सांप्रदायिक झड़प हो गई. जिसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है और कई घरों में आग लगा दी गई. अधिकारियों के मुताबिक, सतारा जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर क्षेत्र में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है. शुरूआती जानकारी से पता चला है कि सतारा जिला मुख्यालय से लगभग 50 किमी और पुणे से 160 किमी दूर स्थित पुसेसावली गांव में दो समुदायों के बीच झड़प हुई.

सतारा पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि क्षेत्र के एक विशेष समुदाय के कुछ युवाओं द्वारा सोशल मीडिया पोस्ट किया गया. जिसके चलते रविवार रात लगभग साढ़े नौ बजे समुदायों के बीच झड़प हो गई. जिसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है. इस दौरान कई घरों में आग लगा दी गई है. घटना के बाद गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. फिलहाल पुलिस स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं और एहतियातन इलाके में इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: G20 Summit 2023: जो बाइडेन के बाद अब दुनिया के इस ताकतवर नेता ने की भारत की तारीफ, जानें क्या कहा

पुलिस ने लोगों से की अपील

सतारा जिला प्रशासन ने भी अपने लोगों से शांति बनाए रखने के अपनी की है. सतारा जिला कलेक्टर जितेंद्र डूडी और पुलिस अधीक्षक समीर शेख ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लोगों से अपनी की. उन्होंने लिखा, सतारा जिले में तनाव की पृष्ठभूमि पर, जिला प्रशासन सतारा जिले के नागरिकों से किसी भी अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील कर रहा है. लोगों को सोशल मीडिया पर ऐसी कोई भी सामग्री पोस्ट करने से बचना चाहिए जो संभावित रूप से सांप्रदायिक कलह पैदा कर सकती है और कानून-व्यवस्था में गड़बड़ी पैदा कर सकती है.