logo-image

Maharashtra Politics: NCP में फिर उठा पटक! शरद पवार को दोबारा मिलेगा भतीजे अजित का साथ

Maharashtra Politics: राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले शरद पवार ने एक बार फिर महाराष्ट्र की सियासत में अपने बयान से हलचल मचा दी है. भतीजे को लेकर उन्होंने अचानक नर्म रुख अख्तियार कर लिया है. उनके इस दांव को दो मायने निकाले जा रहे हैं.

Updated on: 25 Aug 2023, 11:57 AM

highlights

  • महाराष्ट्र की सियासत का पारा एक बार फिर हाई
  • शरद पवार के बयान ने मचाई खलबली
  • भतीजे अजित पवार को लेकर नरम रुख बरत रहे चाचा

नई दिल्ली:

Maharashtra Politics: महाराष्ट्र में सियासत लगातार करवट ले रही है. दरअसल जब से अजित पवार ने बीजेपी का साथ दिया है तब से ही लगातार प्रदेश में सियासी बवाल मचा हुआ है. खास तौर पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को लेकर अटकलों का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. अब तक ये कयास लगाए जा रहे थे कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले शरद पवार भी अजित की राह चलकर बीजेपी के साथ जा सकते हैं. लेकिन इसको लेकर भी तमाम राजनीतिक दलों ने अपनी प्रतिक्रिया दी किसी ने इसे सही तो किसी ने निराधार बताया. वहीं अब एक और खबर ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है. 

एनसीपी चीफ शरद पवार का बयान एक बार महाराष्ट्र का सियासी पारा हाई किए हुए है. शरद पवार ने अपने भतीजे और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि, एनसीपी में किसी भी तरह की कोई फूट नहीं है बल्कि अजित पवार उनके साथ ही हैं. 

यह भी पढ़ें - 'मछली खाने से ऐश्वर्या राय की तरह औरतें दिखने लगती हैं चिकनी', शिंदे सरकार के मंत्री के बिगड़े बोल

शरद पवार के इस बायन के बाद ये कयास लगाए जाने लगे हैं कि क्या एक बार फिर शरद पवार भतीजे को अपनी ओर लाने में कामयाब हो रहे हैं. क्या जल्द ही अजित पवार की घर वापसी हो सकती है. दरअसल शरद पवार के बयान से तो यही लग रहा है कि वह अजित पवार को दोबारा एमवीए का हिस्सा बना सकते हैं. हालांकि इसको लेकर अभी तक अजित पवार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. 

यह भी पढ़ें - ग्रीस पहुंचे PM Modi का भव्य स्वागत, 40 साल के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का दौरा

ये है पूरा मामला
रांकपा के प्रमुख शरद पवार को राजनीति का चाणक्य माना जाता है. उनकी चालों को समझना काफी मुश्किल है. खास तौर पर जब बात महाराष्ट्र और उनकी पार्टी को लेकर चल रही हो तो पवार का हर दांव बड़ा ही सटीक साबित होता है. अब एक बार फिर उन्होंने प्रदेश की सियासत में उबाल ला दिया है. शरद पवार ने अजित पवार को लेकर अपना रुख नर्म कर दिया है. इससे एमवीए को झटका भी लग सकता है और हो सकता है ये एमवीए के लिए अच्छी खबर लेकर आए. 

शरद पवार ने एक तीर से दो निशाने साधने की कोशिश की है. शरद पवार ने अजित पवार को लेकर अपना दरियादिली बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि, एनसीपी में कुछ भी खराब नहीं चल रहा है अजित पवार अब भी पार्टी का हिस्सा हैं. यही नहीं शरद पवार ने अजित को अपनी पार्टी का नेता भी बताया. उन्होंने एनसीपी में किसी भी तरह की फूट से इनकार किया है. 

शरद पवार के बयान के दो मायने
शरद पवार के इस बयान के दो मायने निकाले जा रहे हैं. पहला क्या अजित पवार की दोबारा घर वापसी हो रही है. जैसा कि पहले भी एक बार हो चुका है जब एमवीए के गठन के दौरान देर रात उन्होंने बीजेपी के साथ जाकर फडणवीस सरकार में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. तब शरद पवार उन्हें मनाकर दोबारा अपनी पार्टी में ले जाए थे. हो सकता है शरद पवार एक बार फिर वही दांव चल रहे हों. 

शरद पवार के बयान का दूसरा मायना यह भी निकाला जा रहा है कि क्या शरद पवार भी भतीजे खास तौर पर बीजेपी के ऑफर में रुचि ले रहे हैं और यही वजह है कि उन्होंने अजित को लेकर अपने बर्ताव में बदलाव किया है. अगर ऐसा होता है तो ये महाविकास अगाड़ी गठबंधन के लिए बड़े झटके की तरह होगा. चुनाव से ठीक पहले शरद पवार का ये रुख अब महाराष्ट्र की सियासत में हिचकोले की तरह साबित हो रहा है.