logo-image

MP Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में जल्द होगा मंत्रिमंडल का विस्तार, जानें कैलाश और प्रहलाद का क्या होगा?

MP Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में जल्द होने जा रहा है मंत्रिमंडल विस्तार, मोहन कैबिनेट में पूर्व सांसदों और वरिष्ठ विधायकों को मिल सकता है मौका

Updated on: 20 Dec 2023, 05:50 PM

highlights

  • MP में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार
  • पूर्व सांसदों और वरिष्ठ विधायकों को मिल सकता है मौका
  • मंत्री बनने को लेकर कैलाश और प्रह्लाद ने भी जताई सहमति

New Delhi:

MP Cabinet Expansion: मध्य प्रदेश में जल्द ही मोहन यादव सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार होना है. इसको लेकर सीएम मोहन यादव राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की ओर कूच करने वाले हैं. विभागों के बंटवारे पर समहमति बनने के साथ ही कैबिनेट एक्सपांशन का ऐलान भी हो जाएगा. दरअसल मध्य प्रदेश में पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी ने सबको चौंकाते हुए मोहन यादव को राज्य की कमान सौंपी थी. हालांकि बाद में बीजेपी की रणनीति भी हर किसी के समझ में आ गई. मोहन यादव की सीएम और दो डिप्टी सीएम के जरिए बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपना एजेंडा क्लिअर कर दिया था. 

हालांकि इन नियुक्तियों के बाद प्रदेश में दिग्गज नेताओं की नाराजगी को लेकर भी अटकलें तेज हो गई थीं. इनमें पूर्व सांसद और मंत्री प्रमुख रूप से शामिल थे. इनमें भी नरेंद्र सिंह तोमर को तो पार्टी ने विधानसभा भेज दिया लेकिन कैलाश विजयवर्गीय और प्रह्लाद पटेल जैसे बड़े नामों पर स्थिति स्पष्ट नहीं हुई थी. 

यही नहीं सीएम और डिप्टी सीएम के नामों के ऐलान के बात ये खबरें भी सामने आईं थी कि कैलाश विजयवर्गीय और प्रह्लाद पटेल मंत्री बनना ही नहीं चाहते. हालांकि अब इन खबरों पर विराम लग चुका है. सूत्रों की मानें तो कैलाश विजयवर्गीय और प्रह्लाद पटेल ने भी मंत्री बनाए जाने पर सहमति जता दी है. अब उनके हिस्से कौन सा विभाग आता है इस बात से भी पर्दा जल्द ही उठ जाएगा. वैसे कैलाश विजयवर्गीय पहले पीडब्ल्यूडी संभाल चुके हैं. 

यह भी पढ़ें - Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में 3832 उम्मीदवारों ने भरे नामांकन

21 को अमित शाह और जेपी नड्डा से मिलेंगे यादव
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर गुरुवार 21 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच रहे हैं. इस दौरान उनकी मुलाकात केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से होगी. शीर्ष नेताओं से मिलकर मोहन यादव विभागों पर चर्चा करेंगे और इसी दौरान नामों को भी तय किया जाएगा. 

पूर्व सांसद और वरिष्टों को मिलेगा मौका
सूत्रों की मानें तो इस बार मध्य प्रदेश में हो रहे मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी सभी पूर्व सांसदों और वरिष्ठ विधायकों को मौका देगी. यानी जितने भी काबिल दिग्गज विधायक और पूर्व सांसद चुनाव जीते हैं उन्हें मंत्रिपद से नवाजा जाएगा. 

मंत्रियों की रेस में ये नाम
मोहन मंत्रिमंडल की बात करें तो जिन संभावित नामों पर चर्चा हो रही है उनमें कैलाश विजयवर्गीय, प्रह्लाद पटेल, संजय पाठक, नीना वर्मा, रामेश्वर शर्मा, रमेश मेंदोला, गोविंद राजपूत, कृष्णा गौर, धीरेंद्र बहादुर सिंह, संपतिया उईके, चेतन्य कश्यप, हरी सिंह रघुवंशी, रीति पाठक, चेतन्य कश्यप और सरला रावत प्रमुख रूप से शामिल हैं.