logo-image

Jharkhnd News: गढ़वा में जंगली हाथियों ने बरपाया कहर, मवेशियों को कुचला, फसलों को रौंदा

गढ़वा जिले चिनिया थाना इलाके के चपकली गांव में हाथियों के झुंड ने कहर बरपाया है. जिसकी वजह से रात भर ग्रामीण अपनी जान बचाने के लिए घर छोड़ इधर उधर भागते रहे.

Updated on: 02 Sep 2023, 12:24 PM

highlights

  • हाथियों ने 4 मवेशियों को कुचलकर मार डाला
  • 20 एकड़ की फसलों को हाथियों ने रौंदा
  • ग्रामीणों ने वन विभाग को दी सूचना
  • हाथियों के आतंक से इलाके में दहशत

Garhwa :

गढ़वा जिले चिनिया थाना इलाके के चपकली गांव में हाथियों के झुंड ने कहर बरपाया है. जिसकी वजह से रात भर ग्रामीण अपनी जान बचाने के लिए घर छोड़ इधर उधर भागते रहे. जानकारी के मुताबिक हाथियों के झुंड ने गांव में घुसते ही एक महिला पटककर घायल कर दिया. इस हमले में महिला के दोनों पैर टूट गए है और घर के बाहर बंधे 4 मवेशियों को मारा डाला. वहीं, हाथियों के उत्पात की सूचना मिलते ही वन विभाग के टीम ने गांव में पहुंचकर घायल महिला को इलाज के लिए गढ़वा सदर अस्पताल पहुंचाया. इसके बाद हाथियों ने 12 से ज्यादा किसानों की लगभग 20 एकड़ की फसलों को रौंद दिया. 

हाथियों के आतंक से इलाके में दहशत

इस मामले में मुखिया उमाशंकर गुप्ता ने वन विभाग से मांग की है कि क्षेत्र से जंगली हाथियों को भगाया जाए और सभी का उचित मुआवजा मिले. वहीं, पलामू प्रमंडल के वनाधिकारी दिलीप यादव ने बताया कि चपकली गांव में हाथियों ने काफी नुकसान पहुंचाया है. विभाग इसकी मॉनिटरिंग कर रही है. हम लोग हाथियों को भगाने का प्रयास भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव को HC से बड़ा झटका, इस याचिका को किया खारिज

20 एकड़ की फसलों को हाथियों ने रौंदा

वहीं, जिन किसानों का जंगली हाथियों द्वारा फसलों का नुकसान हुआ है उसमें किसी का घर तो किसी का सामान, तो किसी की फसल को हाथियों ने नुकसान पहुंचाया है. जिसमें बैजनाथ चौधरी, शंकर भुईया, विनोद भुईया, विश्वनाथ चौधरी, रामचंद्र साह, घनश्याम साह, छोटन चौधरी, नानकु चौधरी, जागरनाथ चौधरी, सुखाड़ी भुईया, पूरन चौधरी, चरकु चौधरी तहसीलदार सिंह, फुलकारी कुवर, परीखा कोरवा, सहित अन्य कई किसानों का मकई धान फसल को काफी नुकसान पहुंचाया गया है. ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग के द्वारा जल्द से जल्द इस क्षेत्र से हाथी को भगाया जाए. वहीं, चश्मदीद ने बताया कि हाथियों गांव में घुसते ही पुरे गांव को घेर लिया और नुकसान पहुंचाया.