logo-image

Schools Closed: शीतलहर से बिगड़े हालात, इस राज्य में 31 दिसंबर तक स्कूल बंद

Schools Closed: देश के कई राज्यों में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है...पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में शीतलहर चल रही है, जिसकी वजह से सरकार को स्कूल तक बंद करने पड़ रहे हैं

Updated on: 22 Dec 2023, 06:21 AM

दिल्ली :

Schools Closed:  उत्तर भारत समेत देश के ज्यादातर राज्यों में इस समय सर्दी अपने पीक पर पहुंच गई है. इस बीच पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में और ज्यादा ठिठुरन बढ़ा दी है. लगातार बढ़ती जा रही सर्दी का असर अब आम जन जीवन पर भी पड़ने लगा है. यही वजह है कि झारखंड सरकार ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 31 दिसंबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया है. राज्य सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 31 दिसंबर 2023 तक बंद रखे जाएंगे. 

यह खबर भी पढ़ें- MP: आधी रात को दरवाजा खटखटाकर बदमाश बोले- हम पुलिस हैं...भीतर से आई आवाज को सुनकर उल्टे पांव भागे

स्कूल 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे

आपको बता दें कि झारखंड सरकार ने राज्य में बढ़ती ठंड और शीतलहर के असर को ध्यान में रखते हुए कक्षा एक से नौवीं और 11वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है. सरकारी आदेश के अनुसार ये स्कूल 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि इस बीच सरकार ने बोर्ड एग्जाम का भी ध्यान रखा है और स्कूलों को जरूरत के हिसाब से 10वीं  और 12वीं कक्षा जारी रखने की अनुमति दी है. जानकारी के लिए बता दें कि झारखंड में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 6 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं, जो 26 फरवरी 2024 तक चलेंगे. छात्र बोर्ड एग्जाम संबंधी किसी भी जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट jac.jharhand.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को झटका, इन किसानों को नहीं मिलेगा अगली किस्त का पैसा

झारखंड में इस बार काम की ठंड पड़ रही है

आपको बता दें कि झारखंड में इस बार काम की ठंड पड़ रही है. कल यानी बुधवार को गढ़वा में सबसे कम टेंपरेचर 6.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि आज यानी गुरुवार को मिनिमम टेंपरेचर में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के इंचार्ज आनंद ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में सोमवार से पश्चिमी और मध्य भाग में शीतलहर चलने की संभावना है. इसके साथ ही राज्य में तापमान तेजी के साथ गिरेगा. आपको बता दें कि उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है.