logo-image
लोकसभा चुनाव

झारखंड हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की. यह याचिका सोरेन के अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने दायर की है.

Updated on: 06 May 2024, 12:59 PM

highlights

  • हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका
  • झारखंड हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका
  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई है गिरफ्तारी

Ranchi:

झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की. यह याचिका सोरेन के अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने दायर की है. बता दें कि कुछ दिनों पहले ही हाईकोर्ट की डबल बेंच ने सोरेन की गिरफ्तारी को सही ठहराया था और उनकी याचिका को खारिज कर दिया था. इस फैसले को पूर्व सीएम ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. कपिल सिब्बल ने मामले को लेकर CJI के समक्ष मामले को रखा है. जिस पर CJI ने कहा कि वह अनुरोध पर ध्यान देंगे. दरअसल, 3 मई को झारखंड हाईकोर्ट ने सोरेन द्वारा दायर रिट याचिका को खारिज कर दी थी, जिसमें उन्होंने गिरफ्तारी को गलत बताया था. याचिका खारिज करते हुए सोरेन को जमानत देने से इनकार कर दिया था. बता दें कि इस याचिका में सोरेन ने दावा किया है कि उनकी गिरफ्तारी गलत थी और मामले में उनकी रिमांड मनमाना अवैध थी.

यह भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले एक्शन में ED, 9 ठिकानों पर छापेमारी

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हुई है गिरफ्तारी

आपको बता दें कि 31 जनवरी को ईडी ने देर रात हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था. फिलहाल सोरेन रांची के बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल में बंद हैं. सोरेन को ईडी ने 10 बार समन भेजा था, जिसमें से सिर्फ 2 बार ही ईडी के समक्ष सोरेन पेश हुए थे. ईडी ने दो दिनों में करीब 16 घंटे सोरेन से पूछताछ की थी और पूछताछ के बाद देर रात उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. सोरेन से अपनी गिरफ्तारी से पहले राज्यपाल के पास जाकर सीएम पद से इस्तीफा सौंप दिया था. 

मामले में हो चुकी है इन लोगों की गिरफ्तारी

इस जमीन घोटाले मामले में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. कुछ समय पहले ही ईडी ने इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया था. इसमें JMM नेता भी शामिल थे. अब तक जमीन घोटाले मामले में इम्तियाज अहमद, राजकुमार पाहन, अंचल अधिकारी भानु प्रताप, प्रदीप बागची, अफसर अली खां, आर्किटेक्ट विनोद सिंह, राजकुमार पाहन, जेएमएम नेता अंतु तिर्की व अन्य शामिल हैं.