logo-image

देवघर के लाल ने किया कमाल, बॉलीवुड के शहंशाह भी हुए नतमस्तक

एक वो वक्त था जब. ये बच्चे बेसहारा थे. अनाथ थे. इनमें से कोई ट्रेन के टॉयलेट में पाई गई.

Updated on: 20 Oct 2023, 03:59 PM

highlights

  • बेसहारा बच्चों को दे रहे हैं एक बेहतर जिंदगी
  • देवघर में चला रहे बच्चों के लिए आश्रम
  • जिलाधिकारी ने हर मुमकिन मदद का भरोसा दिलाया

Deoghar:

एक वो वक्त था जब, ये बच्चे बेसहारा थे, अनाथ थे. इनमें से कोई ट्रेन के टॉयलेट में पाई गई, तो किसी को मां-बाप ने ही बेघर कर दिया. ऐसे में एक शख्श इनके लिए देवदूत बनकर आए और इन बेघर, बेसहारा, बच्चियों की किस्मत बदल डाली. वो शख्स है, देवघर के हरेराम पांडे. जो सालों से बेसहारा बच्चियों का लालन पालन कर रहे हैं. अभी कुछ रोज़ पहले ही हरेराम पांडे और इन बच्चियों को कौन बनेगा करोड़पति के स्टूडियो में लाया गया. जहां इनकी कहानी सुनकर देशभर के लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया और अब तो सूबे की सरकार ने भी इनके भविष्य को बेहतर बनाने का जिम्मा ले लिया है.

यह भी पढ़ें- ससुराल में घुट घुट कर जी रही थी बेटी, पिता बैंड बाजे के साथ ले गए वापस

बेसहारा बच्चों को दे रहे हैं एक बेहतर जिंदगी

जी हां, केबीसी के मंच से इन बच्चियों का पालन-पोषण कर रहे आश्रम संचालक हरेराम पांडे को यूं तो विश्व भर से मदद करने वाले संपर्क साध रहे हैं. ऐसे में राज्य सरकार की तरफ से भी इस आश्रम को संवारने की कवायद शुरू कर दी गई है. जिले के उपायुक्त भी जब यहां पहुंचे तो इन बच्चियों से मुलाक़ात कर इनमें ही खोते नज़र आए. इस दौरान उन्होंने बच्चियों को स्कूल बैग, पढ़ाई लिखाई से जुड़ी सामग्री, ड्रॉइंग सेट, मिठाई और फल बांटे और इनसे खूब बातचीत की और आश्रम से जाते-जाते जिलाधिकारी ने जो बाते कही. उसने सभी के दिल को छू लिया.

देवघर में चला रहे बच्चों के लिए आश्रम

दरअसल, हरेराम पांडेय सालों से अनाथ बच्चों का लालन-पालन कर रहे हैं. उनका आश्रम देवघर में है. जिसका नाम नारायण सेवा आश्रम है. जब इस आश्रम के बारे में केबीसी की टीम को पता चला तो वो देवघर पहुंचे. इसके बाद केबीसी टीम के बुलावे पर आश्रम के संचालक हरेराम पांडेय आश्रम की नौ बेटियों के साथ सेट पर पहुंचे. जहां सेट पर सदी के महानायक ने ना सिर्फ आश्रम संचालक के जज़्बे को सराहा बल्कि अपनी तरफ से इक्कीस लाख की मदद भी दी. बच्चियों की तालीम का बीड़ा डीएवी स्कूल ने उठाया है, तो अब इनकी सुरक्षा से लेकर सरकार की तरफ से जिलाधिकारी ने हर मुमकिन मदद का भरोसा दिलाया है.

जिलाधिकारी ने हर मुमकिन मदद का भरोसा दिलाया

बहुत मुमकिन है कि, आने वाले वक्त में इन्ही में से कोई बच्ची IAS-IPS बनकर समाज की सेवा करेगी और हरेराम पांडे की तरह ही बेसहारा लोगों का सहारा बनेंगी. हरेराम पांडेय जैसी शख्सियत समाज के लिए किसी प्रेरणास्रोत से कम नहीं. जो बिना किसी सहारे के इन बच्चियों का भविष्य संवार रहे हैं.