logo-image

CPI(M) नेता सुभाष मुंडा हत्याकांड की जांच के लिए SIT का गठन

मामले की जांच के लिए SIT का गठन कर दिया गया है. SIT का नेतृत्व रांची के सिटी एसपी करेंगे. वहीं, जांच में लापरवाही बरतने के कारण थानाध्यक्ष थाना नगड़ी को निलंबित कर दिया गया है.

Updated on: 27 Jul 2023, 05:34 PM

highlights

  • सुभाष मुंडा के मर्डर की जांच अब SIT करेगी
  • SP (City) रांची के नेतृत्व में SIT का गठन
  • IG (Operation) ए. वी. होमकर ने SIT गठन की दी जानकारी
  • अभीतक किसी भी हत्यारोपी की नहीं हो सकी है गिरफ्तारी 

Ranchi:

रांची के दलादली में बुधवार रात भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) नेता सुभाष मुंडा की गोली मारकर निर्मम हत्या कर दी गई. सुभाष मुंडा की उम्र 37 साल बताई जा रही है. बता दें कि रात के करीब 8 बजे दो अपराधी मुंह पर मास्क लगाकर उनके ऑफिस घुस गए और अंधाधुध फायरिंग कर उनकी जान ले ली. इस दौरान सुभाष मुंडा को सात गोलियां लगी और मौके पर ही मौत हो गई. वहां पर मौजूद लोगों के अनुसार मास्क बंद अपराधी ऑफिस में घुसे और फायरिंग के बाद वहां से भाग निकले. वहीं, फायरिंग की आवाज सुनकर सुभाष मुंडा के परिजन और स्थानीय लोग घटनास्थल पर पहुंचे और उन्हें अस्पताल ले गए लेकिन उनकी मौत हो चुकी थी.

SIT करेगी हत्याकांड की जांच

मामले की जांच के लिए SIT का गठन कर दिया गया है. SIT का नेतृत्व रांची के सिटी एसपी करेंगे. वहीं, जांच में लापरवाही बरतने के कारण थानाध्यक्ष थाना नगड़ी को निलंबित कर दिया गया है. ए. वी. होमकर (आईजी ऑपरेशन) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, हमने जांच के लिए SIT टीम गठित की है. यह टीम SP (सिटी) के नेतृत्व में काम करेगी... घटना की प्रारंभिक जांच में थाना प्रभारी नगड़ी की लापरवाही पाई गई थी जिसके बाद उनको निलंबित किया है. अभी मौके पर स्थिति सामान्य है. हम जांच में CCTV फुटेज की जांच कर रहे हैं और अन्य साक्ष्य जुटा रहे हैं. हम सभी बिंदुओं की जांच करेंगे.

ये भी पढ़ें-Ranchi News: सुभाष मुंडा की हत्या मामले में एक्शन, नगड़ी थानेदार को किया गया सस्पेंड

रांची में स्थानीय लोग आक्रोशित

इस घटना के बाद से स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश देखा जा रहा है. घटना का विरोध करते हुए लोगों ने शहर में तोड़फोड़ और आगजनी शुरू की. वहीं, आसपास के दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई. भीड़ पर काबू पाने के लिए भारी पुलिस बल तैनात की गई है. आक्रोशित भीड़ ने सिटी एसपी को भी वापस लौटा दिया और उनकी गाड़ी के भी शीशे तोड़ डाले.

BJP नेताओं ने राज्यपाल से की मुलाकात

सुभाष मुंडा की हत्या को लेकर आज झारखंड बीजेपी के एसटी मोर्चा के सात सदस्य टीम ने राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिलकर ज्ञापन सौंपा और मामले  में कार्रवाई की मांग की. उन्होंने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिलकर इस मामले को झारखंड विधानसभा में भी उठाने की मांग करेंगे. ST मोर्चा के प्रभारी और बीजेपी के पूर्व विधायक रामकुमार पाहन ने कहा कि सुभाष मुंडा की हत्या इस सरकार की लॉ एंड ऑर्डर की पूरी पोल खोल कर रख दी है. 

बाबूलाल मरांडी पहुंचे सुभाष मुंडा के घर

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने मृतक सुभाष मुंडा के घर पहुंचकर उनके परिवार से मुलाकात की. इस दौरान मरांडी ने हेमंत सरकार पर जमकर निशाना साधा है. न्होंने कहा कि जिस तरीके से घटना घटी है उससे यह स्पष्ट होता है यह किसी पेशेवर गुंडे का ही काम है. क्योंकि पेशेवर ही इतनी हिम्मत कर सकता है घर के अंदर घुस कर गोली चलाये. अगर पुलिस चाहेगी तो 48 घंटे के अंदर अपराधी सलाखों के पीछे होंगे.