logo-image

कांग्रेस ने रांची से किया प्रत्याशी का ऐलान, सुबोध कांत सहाय की बेटी को मिला मौका

कांग्रेस ने रांची लोकसभा सीट से भी अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. इस सीट से पार्टी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता सुबोध कांत सहाय की बेटी यशस्विनी सहाय को अपना प्रत्याशी बनाया है.

Updated on: 22 Apr 2024, 04:26 PM

highlights

  • कांग्रेस ने रांची से किया प्रत्याशी का ऐलान
  • सुबोध कांत सहाय की बेटी को मिला मौका
  • गोड्डा से कांग्रेस ने बदला अपना उम्मीदवार

Ranchi:

लोकसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है. लंबे इंतजार के बाद झारखंड ने दो सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. वहीं, गोड्डा लोकसभा सीट पर कार्यकर्ताओं के भारी विरोध को देखते हुए कांग्रेस ने वहां सं भी अपना प्रत्याशी बदल दिया है. पहले कांग्रेस ने दीपिका पांडे को गोड्डा से अपना उम्मीदवार चुना था, लेकिन अब पार्टी ने प्रदीप यादव को प्रत्याशी बनाया है. आखिरी समय में कांग्रेस ने गोड्डा में दीपिका सिंह पांडे के खिलाफ भारी विरोध को देखते हुए प्रदीप यादव को चुनावी मैदान में उतारा. साथ ही कांग्रेस ने रांची लोकसभा सीट से भी अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. इस सीट से पार्टी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता सुबोध कांत सहाय की बेटी यशस्विनी सहाय को अपना प्रत्याशी बनाया है.

यह भी पढ़ें- तेजस्वी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- 'हमने अकेले ने कर दी हवा टाइट'

कौन है यशस्विनी सहाय?

यशस्विनी सहाय की बात करें को वह विशेष रूप से झारखंड में बाल श्रम, यौन शोषण की रोकथाम और पोक्सो एक्ट के लिए काम करती हैं. यशस्विनी गैर सरकारी स्वयंसेवी संस्था कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन से जुड़ी हुई है और पिछले कई सालों से समाज सेवा का काम कर रही हैं. यशस्विनी लीगल एडवाइजर के रूप में भी काम करती हैं. 

झारखंड कांग्रेस ने गोड्डा से बदला अपना उम्मीदवार

बता दें कि इससे पहले भी कांग्रेस झारखंड से अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है. चतरा से पार्टी ने केएन त्रिपाठी को मौका दिया तो वहीं धनबाद लोकसभा सीट से अनुपमा सिंह को उम्मीदवार बनाया है. इनके अलावा खूंटी से कालिचरण मुंडा, लोहरदा से सुखदेव भगत और जयप्रकाश पटेल को हजारीबाग से चुनावी मैदान में उतारा गया है. आपको बता दें कि झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीटें हैं, जिसमें अंतिम चार चरणों में मतदान होना है. 13 मई को चौथे चरण में प्रदेश के चार लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. वहीं, 5वें चरण का मतदान 3 लोकसभा सीटों पर 20 मई को होगा. छठें चरण का मतदान 25 मई को 4 लोकसभा सीटों पर होगा और आखिरी मतदान 1 जून को राज्य के शेष 3 लोकसभा सीटों पर होगा. बता दें कि 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणाम की घोषणा की जाएगी.