logo-image

Jharkhand News: साहिबगंज की जनता को बड़ी सौगात, दो बोट एंबुलेंस की हुई शुरुआत

साहिबगंज की जनता को बड़ी सौगात मिली है. जहां स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में ऐसा कदम उठाया गया है जो आगे चलकर मील का पत्थर साबित हो सकता है.

Updated on: 16 May 2023, 05:47 PM

highlights

  • साहिबगंज की जनता को बड़ी सौगात 
  • जिले में दो बोट एंबुलेंस की शुरुआत
  • शासन और प्रशासन की कोशिश रंग लाई
  • दियारा इलाके के लोगों के लिए बड़ी राहत

Sahibganj:

साहिबगंज की जनता को बड़ी सौगात मिली है. जहां स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में ऐसा कदम उठाया गया है जो आगे चलकर मील का पत्थर साबित हो सकता है. इस सौगात के जरिए अब जिले की जनता के लिए इलाज पाना और भी आसान हो जाएगा. राजमहल की पहाड़ियों और प्राकृतिक के गोद में बसे साहिबगंज की तस्वीर अब बदल रही है. अब यहां के ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त हो रही है. शासन और प्रशासन की पहल के बाद साहिबगंज को बोट एंबुलेंस की सौगात मिली है. जिसके बाद से ही जिलेवासियों के चेहरे खिल गए हैं.

जिले में दो बोट एंबुलेंस की शुरुआत

साहिबगंज जिले को बाबा गजेश्वरनाथ और मां गंगा का आशीर्वाद मिला है, लेकिन यही आशीर्वाद बरसात के महीनों में अभिशाप बन जाता है. जहां गंगा नदी के तट और दियारा इलाकों में बसे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. बारिश के दिनों में लोगों को सबसे ज्यादा बेहतर इलाज के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती है. ना तो लोगों को ठीक इलाज मिल पाता है और ना ही समय पर वो अस्पताल पहुंच पाते हैं, लेकिन अब दियारा इलाके के लोगों को इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि अब बोट एंबुलेंस के जरिए उनकी अस्पताल तक पहुंच आसान हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: तेजप्रताप यादव ने बाबा बागेश्वर को पहचानने से किया इंकार, तो लालू ने उठाए सवाल

शासन और प्रशासन की कोशिश रंग लाई

बारिश के महीनों में इलाज ना मिलने की समस्या सालों से साहिबगंजवासियों के लिए सिरदर्द बन गई थी. राजमहल के बीजेपी विधायक अनंत ओझा ने प्रदेश सरकार के सामने विधानसभा सत्र में कई बार इस मुद्दा को उठाया भी. जिसके बाद झारखंड सरकार विधायक और स्थानीय प्रशासन की पहल पर जिले को दो बोट एंबुलेंस की सौगात मिली. इस वाटर एंबुलेंस में ऑक्सीजन, फर्स्ट ऐड और तमाम सुविधाएं मिलेंगी. एंबुलेंस में लाइफ जैकेट भी उपलब्ध रहेगा. वाटर एम्बुलेंस में दो इंजन का इस्तेमाल किया जा रहा है. दोनों वाटर एम्बुलेंस की लागत करीब 58.34 लाख की है. एक एंबुलेंस साहिबगंज गंगा घाट और दूसरी राजमहल गंगा घाट में रहेगी.

दियारा इलाके के लोगों के लिए बड़ी राहत

वहीं, राजमहल लोकसभा से सांसद विजय हांसदा ने कहा कि सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी साहिबगंज की इस समस्याओं को लेकर बेहद गंभीर थे और उन्होंने पिछले साल हवाई सर्वेक्षण के जरिए क्षेत्र का जायदा भी लिया. जिसके बाद शासन और प्रशासन की संयुक्त कोशिश से लोगों को एंबुलेंस की सौगात मिली है.

विधायक अनंत ओझा ने 4 फरवरी 2022 को डीसी रामनिवास यादव के जरिए डीएमएफटी फंड से वाटर एम्बुलेंस की अनुशंसा की थी. वाटर एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध होने से अब गंगा नदी के बीच दियारह इलाकों में बसे ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा. 

रिपोर्ट : गोविंद ठाकुर