logo-image

वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को शारदीय नवरात्रि पर बड़ी सौगात, इन सुविधाओं से लैस है स्काईवॉक

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड शारदीय नवरात्रों में देशभर से कटरा पहुंचाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात देने जा रहा है. दरअसल, माता वैष्णो देवी के भवन पर आने वाले हजारों श्रद्धालुओं को इस बार भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Updated on: 15 Oct 2023, 09:47 PM

जम्मू:

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड शारदीय नवरात्रों में देशभर से कटरा पहुंचाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी सौगात देने जा रहा है. दरअसल, माता वैष्णो देवी के भवन पर आने वाले हजारों श्रद्धालुओं को इस बार भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा, इसे लेकर भवन पर बनाए जा रहे आधुनिक स्काईवॉक का निर्माण पूरा हो गया है. इसके पूरे होने के बाद अब वैष्णो देवी भवन में पहुंचाने वाले श्रद्धालुओं अब स्लाईवॉक के रास्ते वैष्णोदेवी के दर्शन करेंगे और पुराने रास्ते से दर्शन करके वापस लौटेंगे. इस स्काईवॉक के बनाने से अब भवन में उमड़ने वाली भीड़ को खासतौर पर नए साल और नवरात्रों में नियंत्रित किया जा सकेगा. इससे पहले श्राइन बोर्ड भीड़ को नियंत्रण करने के लिए RFID कार्ड की शुरुआत कर चुका है, लेकिन स्काईवॉक की मदद से अब आसानी से श्रद्धालुओं की भवन में उमड़ने वाली भीड़ को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें : Israel-Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन बोले- हमास के हमले से अधिकांश फिलिस्तीनियों का...

अगर स्काईवॉक की बात करे तो श्राइन बोर्ड ने डेढ़ साल में 15 करोड़ रुपये की लागत से करीब 300 मीटर लंबा स्काईवॉक तैयार किया है. 2022 में भवन में हुई भगदड़ के बाद श्राइन बोर्ड के सदस्य ने एक्सपर्ट टीम की सलाह पर इस स्काईवॉक का काम शुरू किया था. इस स्काईवॉक का प्रवेशद्वार के करीब 30 मीटर क्षेत्र आकर्षण केंद्र है. इस 30 मीटर के दायरे को पूरी तरह से मां वैष्णो देवी की गुफा का रूप दिया गया है. इसके अंदर वैष्णो देवी के नौ रूपों की मूर्तियां लगाई गई हैं. साथ ही नौ रूपों के नाम भी इसमें उकरे गए हैं.

स्काईवॉक में हर 100 मीटर के बाद इमरजेंसी निकासी गेट भी बनाए गए हैं, ताकि भगदड़ की हालत में श्रद्धालुओं को तुरंत बाहर निकाला जा सके. पूरे स्काईवॉक के अलग-अलग एरिया में बेंच तथा कुर्सियां भी लगाई गई हैं, ताकि श्रद्धालु खासतौर पर बुजुर्ग और बच्चे जरूरत के समय स्काईवॉक के अंदर आराम भी कर सकेंगे. इसके साथ ही आराम करने की जगह के साथ एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है, जहां से श्रद्धालु दर्शन से पहले आरती को भी देख सकते हैं. 360 डिग्री एचडी हाईटेक सीसीटीवी भी लगाए गए हैं और सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहेंगे.

यह भी पढ़ें : Telangana Election: तेलंगाना पर सभी पार्टियों की नजर, जानें BJP के मैनिफिस्टो पर क्या बोले किशन रेड्डी

वहीं, इस बार श्राइन बोर्ड नवरात्र में देश भर से पहुंचाने वाले श्रद्धालुओं की एक बड़ी परेशानी को दूर करने जा रहा है. माता वैष्णो देवी में बनाए जा रहे पार्वती भवन का काम भी पूरा हो गया है. इस भवन में देश भर से पहुंचाने वाले श्रद्धालुओं के लिए 1500 लॉकर की व्यवस्था के साथ 100 बाथरूम भी बनाए गए हैं. खास बात यह भी है कि लॉकर के लिए हर यात्री को एक बैंड दिया जा रहा है, जिसमें एक नंबर है जो आरएफआईडी कार्ड से लिंक है. वैष्णो देवी के यात्री खासकर वो यात्री जो दर्शन से पहले स्नान करने और अपने समान को कहीं सुरक्षित जगह पर रखना चाहते हैं, उनके लिए ये भवन बनाया गया है. इस भवन को श्राइन बोर्ड के कर्मचारियों द्वारा चलाया जाएगा और ये सुविधा पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगी.