logo-image

Flood Updates: हिमाचल में बारिश ने 50 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ा, भारी बारिश के कारण 828 सड़कें बंद

Himachal Rain: 24 घंटे में 15 लोगों की मौत, मनाली, सोनल में बारिश ने रिकॉर्ड बनाया

Updated on: 11 Jul 2023, 03:43 PM

highlights

  • हिमाचल हाईकोर्ट और सभी जिला अदालतों में छुट्टी कर दी
  • हिमाचल प्रदेश में बीते 48 घंटे से लगातार बारिश हो रही है
  • छह हाइवे में लेह मनाली, शिमला हाटकोटी रोहड़ू हाइवे बंद हो गए

नई दिल्ली:

Himachal Rain: शिमला. हिमाचल प्रदेश में बीते तीन दिनों से मॉनसून ने भारी तबाही मचाई है.  यहां पर हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. लगातार हो रही बारिश से पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में सैलाब ला दिया है. यहां पर भारी वर्षा के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो  चुका है. मौसम विभाग ने छह जिलों में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है. बरसात के कारण 24 घंटे में 15 लोगों की मौत हो गई. भूस्खलन से छह नेशनल हाइवे समेत 828 सड़कें बंद हो गईं. इसी तरह से 4886 बिजली ट्रांसफार्मर ध्वस्त हो गए. बताया जा रहा है ​कि हिमाचल में बारिश ने बीते 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मनाली, सोनल में बारिश ने रिकॉर्ड बनाया है. 

ये भी पढ़ें: Delhi Rains: दिल्ली में अभी बाढ़ का खतरा नहीं, बैठक के बाद बोले सीएम केजरीवाल

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में लगातार तीन दिन से तेज बारिश जारी है. भारी बरसात से राज्य में जनजीवन पर बुरी तरह से असर पड़ा है. व्यापक वर्षा को देखते हुए सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों में सोमवार और मंगलवार (10 और 11 जुलाई) को अवकाश का ऐलान किया गया है. वहीं हिमाचल हाईकोर्ट और सभी जिला अदालतों में   भी सोमवार को छुट्टी कर दी है. 

शिमला जिले में कुल नौ लोगों की मौत हुई है. कुल्लू के निरमंड में एक कार हादसे के दौरान 4 लोगों की जान चली गई. एक महिला और पुरुष की चंबा और कुल्लू में मौत   हो गई. मंडी और कुल्लू में तबाही देखने को मिली. बारिश के कारण चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाइवे बंद हो गया. छह हाइवे में लेह मनाली, शिमला हाटकोटी रोहड़ू हाइवे बंद हो गए. हिमाचल प्रदेश में बीते 48 घंटे से लगातार बारिश हो रही है. यहां पर जन-जीवन व्यापक तौर पर प्रभावित हुआ है. सीएम ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू राहत एवं बचाव कार्यो की खुद निगरानी करने वाले हैं. इसके साथ वे प्रदेश तथा जिला प्रशासन लगातार संपर्क में बने हैं.