logo-image

हिमाचल: केबल कार ट्रॉली में फंसे पर्यटकों को बचाया, सभी 11 लोग सुरक्षित 

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के परवाणू टिम्बर ट्रेल में एक केबल कार ट्रॉली तकनीकी खराबी की वजह से बीच रास्ते में अटक गई. इस दौरान 11 पर्यटक कुछ घंटे तक उसमें फंसे रहे.

Updated on: 20 Jun 2022, 11:37 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के परवाणू टिम्बर ट्रेल में एक केबल कार ट्रॉली तकनीकी खराबी की वजह से बीच रास्ते में अटक गई. इस दौरान 11 पर्यटक कुछ घंटे तक उसमें फंसे रहे. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि छह घंटे तक चला बचाव अभियान सफल रहा. राज्य आपदा प्रबंधन के एक अधिकारी ने बताया कि सोलन के परवाणू टिम्बर ट्रेल में एक केबल कार तकनीकी खराबी के कारण रास्ते में ही रुक गई थी. 11 लोगों को बचाव दल ने एक-एक कर सुरक्षित बाहर निकाल लिया. 

ये भी पढ़ें:  मैसूर में बोले पीएम मोदी- जब भारत की चेतना क्षीण हुई तब संतों-ऋषियों ने...

केबल कार के अंदर फंसे लोगों का एक वीडियो भी मिला. वीडियो के जरिए लोगों को रेस्क्यू करने की गुजारिश की गई है. प्रशासन शुरू से लोगों को निकालने की कोशिश में लगा हुआ था. हालांकि राहत बचाव कार्य थोड़ी देरी हुई. कई घंटों तक पर्यटकों को मदद नहीं मिल सकी.

 

1992 में भी हुआ था हादसा 

इससे पहले वर्ष 1992 में भी इसी तरह रोपवे पर एक हादसा हुआ था. उस समय करीब 10 जिंदगियां तीन दिन तक ट्रॉली में फंस रही थीं. इनमें से एक की मौत भी हो गई. उस समय आर्मी और एयरफोर्स के जवानों ने जान पर खेलकर लोगों को रेस्क्यू किया था.