logo-image

Himachal Election Result 2022: हिमाचल में निर्दलीय बनेंगे किंग-मेकर, बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्कर

Himachal Election Result 2022 Live Updates: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. बीजेपी 35 सीटों पर आगे चल रही है तो कांग्रेस भी 32 सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

Updated on: 08 Dec 2022, 10:14 AM

नई दिल्ली :

Himachal Election Result 2022 Live Updates: हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. बीजेपी 35 सीटों पर आगे चल रही है तो कांग्रेस भी 32 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. रुझानों से साफ दिख रहा है कि प्रदेश में सरकार बनाने में निर्दलीय विधायकों को अहम रोल रहने वाला है. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कुल 68 सीटें हैं. वर्तमान में बीजेपी की सरकार चल रही है. लेकिन राज्य का इतिहास है कभी भी दो बार किसी भी पार्टी की लगातार सरकार नहीं है. ऐसे में राजनीतिक पंडित  त्रिशंकु विधानसभा के कयास लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Himachal Election Update: रुझानों में BJP को 36 सीटों पर बढ़त, VIP सीटों पर कड़ा मुकाबला

आप के प्रदर्शन पर सबकी नजर 
हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधान सभा सीट हैं. जिनमें से फिलहाल रुझानों की बात करें तो 36 सीट बीजेपी के खाते में जाती दिख रही है. जबकि थोड़ी ही पीछे कांग्रेस भी 32 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. अब सबकी नजर आम आदमी पार्टी की सीटों पर है. क्या हिमाचल में आप कुछ करिश्मा कर पाएगी. यदि ऐसा हुआ तो वहां त्रिशंकु विधानसभा के कयास लगाये जा सकते हैं. हालांकि ऐसा साफ होता दिख रहा है कि बिना निर्दलीय सीटों के किसी भी पार्टी की सरकार बनना मुश्किल लग रहा है. क्योंकि दोनों मुख्य पार्टियों में कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है.

ये है वीआईपी का हाल 
ताजा जानकारी के अनुसार फिलहाल भारतीय जनता पार्टी 36 सीटों पर आगे चल रही है वहीं, कांग्रेस 32 सीटों पर आगे बतायी जा रही है.  अन्य के हाथ तीन सीटें जाती नजर आ रही है. जो इस बार के चुनाव में बड़ी अहम भूमिका निभा सकती है. वहीं वीआईपी सीटों की बात करें तो मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सेराज विधानसभा से लगभग 14 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं.