logo-image

PM Modi: पीएम मोदी का आज हरियाणा दौरा, रेवाड़ी में हजारों करोड़ की विकास परियोजनाओं का देंगे तोहफा

PM Modi: पीएम मोदी आज हरियाणा के दौरे रेवाड़ी में होंगे. जहां वह कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे.

Updated on: 16 Feb 2024, 08:11 AM

नई दिल्ली:

PM Modi Haryana Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) को हरियाणा के दौरे पर रहेंगे.  पीएम मोदी रेवाड़ी से 9750 करोड़ रुपये की विकास परियोजनओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी रेवाड़ी में एम्स की आधारशिला भी रखेंगे. ये देश का 22वां एम्स होगा. इससे हरियाणा ही नहीं बल्कि राजस्थान के लोगों को भी फायदा होगा. पीएम मोदी दोपहर करीब 1.15 बजे रेवाड़ी में 9750 करोड़ रुपये से ज्यादा की शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला करेंगे.

ये भी पढ़ें: Bharat Bandh: किसानों के दिल्ली चलो मार्च के बीच भारत बंद, पंजाब में रेलवे ट्रैक पर बैठे प्रदर्शनकारी

एम्स से हरियाणा और राजस्थान के लोगों को होगा फायदा

बता दें कि पीएम मोदी रेवाड़ी में आज एम्स की आधारशिला रखेंगे. इससे दक्षिण हरियाणा और इससे सटे राजस्थान के इलाके में रहने वाले लोगों को फायदा होगा. रेवाड़ी एम्स में 720 बिस्तरों वाला अस्पताल, 100 सीटों वाला मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला नर्सिंग कॉलेज, 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक, संकाय तथा कर्मचारियों के लिए आवासीय सुविधा, स्नातक और परास्नातक के छात्रों के लिए छात्रावास के अलावा रैन बसेरा, गेस्ट हाउस, सभागार समेत कई सुविधआएं होंगी.

सीएम ने लिया तैयारियों का जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले गुरुवार शाम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर रेवाड़ी के माजरा गांव पहुंचे. जहां उन्होंने तैयारियों का जायजा लिया. सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स की आधारशिला रखने के साथ-साथ विकसित भारत-विकसित हरियाणा रैली को भी संबोधित करेंगे. बता दें कि रेवाड़ी एम्स को बनाने में करीब 1650 करोड़ रुपये की लागत आएगी.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: किसान आंदोलन का असर, दिल्ली आने वाली ट्रेन और फ्लाइट में बढ़ी भीड़

इन परियोजनाओं की रखी जाएगी आधारशिला

पीएम मोदी आज रेवाड़ी से गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे. इस परियोजना पर करीबप 5450 करोड़ रुपये की लागत आएगी. ये परियोजना 28.5 किलोमीटर लंबी होगी. जो मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार चरण-5 से जोड़ेगी. वहीं साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के वर्तमान मेट्रो नेटवर्क में इसे मिलाया जाएगा.

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी रेवाड़ी से ही हांसी-रोहतक रेलवे लाइन, ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो परियोजना की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही यमुनानगर में बनने वाले 800 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट की आधारशिला रखेंगे और ज्योतिसर अनुभव केंद्र का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि आज होने वाली विकसित भारत-विकसित हरियाणा रैली में चार जिलों के 14 विधानसभा क्षेत्रों से लोग शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मां लक्ष्मी इन राशियों को करेंगी मालामाल, धन-दौलत की होगी बारिश! जानें अपना हाल