logo-image

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में गरज रहा प्रशासन का बुलडोजर, हिंसा के बाद की जा रही कार्रवाई

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद प्रशासन सख्ती एक्शन में है, जिसके तहत शहर के अवैध निर्माओं के खिलाफ बुलडोजर एक्शन लिया जा रहा है. रविवार को लगातार चौथे दिन भी नूूंह में बुलडोजर की कार्रवाई देखने को मिली.

Updated on: 06 Aug 2023, 02:30 PM

highlights

  • हिंसा के बाद नूंह में प्रशासन का एक्शन
  • अवैध निर्माणों को किया जा रहा ध्वस्त
  • सहारा होटल को किया गया जमींदोज

New Delhi:

Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा पर हुए पथराव के बाद भड़की हिंसा के बाद प्रशासन की कार्रवाई शूरू हो गई है. जिसके तहत प्रशासन अवैध निर्माणों को ध्वस्त कर रहा है. रविवार को भी सरकारी बुलडोजर ने ऐसे ही कई निर्माणों को जमींदोज कर दिया. जहां से हिंसा के दौरान पत्थरबाजी की गई थी. जिला प्रशासन ने ऐसी कई इमारतों को चिन्हित किया है जहां से नूंह हिंसा के दौरान पथराव किया गया. इस बीच रविवार को जिला मुख्यालय नूंह शहर में नल्हड़ मोड़ के सामने स्थित बाइक शोरूम के गोदाम से सटे सहारा रेस्टोरेंट को बुलडोजर से ढहा दिया गया. सरकारी बुलडोजर ने रविवार दोपहर में तीन मंजिला होटल के भवन को ध्वस्त कर दिया.

ये भी पढ़ें: Amrit Bharat Station: पीएम मोदी ने किया अमृत भारत स्टेशन योजना का शुभारंभ, 508 रेलवे स्टेशनों के बदलेंगे दिन

रेस्टोरेंट की छत से की गई थी पत्थरबाजी

बताया जा रहा है कि 31 जुलाई को शोभायात्रा के दौरान इसी होटल की छत से उपद्रवियों ने पथराव किया था. हिंसा के दौरान भीड़ इन ऊंची इमारतों पर चढ़ गई और वहां से जमकर पथराव किया. वहीं जिस बाइक गोदाम में बाइक लूट और आगजनी की बात सामने आई थी, उसकी दीवार भी इसी सहारा रेस्टोरेंट से पूरी तरह से सटी थी. इमारत की ऊंचाई ज्यादा होने की वजह प्रशासन ने बड़ी क्रेन जेसीबी मशीन को बुलाया और तीन मंजिला सहारा रेस्टोरेंट के भवन को चंद मिनट ध्वस्त कर दिया. इस दौरान आसपास से लोगों को हटा दिया गया जिससे होलट की इमारत गिरे तो किसी को चोट न आए.

ये भी पढ़ें: Hiroshima Day: जानिए अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर क्यों गिराए थे परमाणु बम

इस दौरान वहां सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए. हिंसा के बाद हरियाणा सरकार अतिक्रमण के साथ-साथ उन भवनों को भी गिरा रही है जहां से शोभायात्रा पर पथराव हुआ था. बता दें कि तोड़फोड़ अभियान के चौथे दिन सुबह तकरीबन 8 बजे के बाद सहारा रेस्टोरेंट को गिराने के काम शुरू किया गया था. बताया जा रहा है कि अभी भी प्रशासन ऐसी कार्रवाई कई दिनों तक जारी रहेगी.

नूंह में लगातार देखने को मिल रहा बुलडोजर एक्शन

इससे पहले शनिवार को नल्हड़ मेडिकल कॉलेज के पास ढाई एकड़ से ज्यादा जमीन पर अतिक्रमण कर बनाए गए 45 से अधिक अवैध निर्माणों को ध्वस्त कर दिया गया. इसके अलावा अडबर चौक से तिरंगा चौक पर भी कई अवैध निर्माणों को गिरा दिया गया. इसके अलावा तावड़ सोहना मार्ग पर भी भारी पुलिस बल के साथ बड़े पैमाने पर अवैध कब्जों पर प्रशासन की कार्रवाई जारी है.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में हो सकती है तीन फीसदी की बढ़ोतरी 

नोटिस देने के बाद की गई कार्रवाई

बता दें कि प्रशासन ने पहले 15 अस्थाई अवैध स्ट्रक्चरों को गिराया. इसके लिए प्रशासन ने अवैध निर्माण करने वाले लोगों को नोटिस दिया गया. उसके बाद इनपर कार्रवाई की गई. नूंह के एसडीएम अश्विनी कुमार के मुताबिक, शोभा यात्रा के दौरान हिंसा में इन अवैध निर्माण मालिकों के शामिल होने के बारे में पता चला है. जिसके चलते इनपर कार्रवाई की जा रही है. की बात पता चली है.