logo-image

Haryana Earthquake: हरियाणा के सोनीपत में सुबह-सुबह कांपी धरती, इतनी तीव्रता से आया भूकंप

Haryana Earthquake: हरियाणा के सोनीपत रविवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. ये भूकंप सुबह चार बजे महसूस किया है. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.0 मापी गई.

Updated on: 26 Nov 2023, 06:55 AM

highlights

  • हरियाणा के सोनीपत में महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • रिक्टर पैमाने पर 3.0 मापी गई भूकंप की तीव्रता
  • सुबह 4 बजे महसूस किए गए भूकंप के झटके

New Delhi:

Earthquake in Haryana: हरियाणा के सोनीपत में रविवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई. इस भूकंप से अभी तक किसी भी प्रकार के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) के अनुसार, ये भूकंप रविवार सुबह 4 बजे आया. जिस वक्त भूकंप आया उस समय लोग गहरी नींद में सोए हुए थे. जिसके चलते किसी को धरती हिलने का अहसास नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें: Kochi: CUSAT यूनिवर्सिटी के म्यूजिक कॉन्सर्ट में मची भगदड़, 4 छात्रों की मौत

बता दें कि कुछ दिन पहले भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. यही नहीं उससे पहले भी देश के अलग-अलग हिस्सों में बीते कुछ महीनों में कई बार भूकंप आया है, हालांकि राहत की बात ये रही है कि इन भूकंप से अभी तक जान या माल का नुकसान नहीं हुआ है. हालांकि इस साल दुनिया के कई हिस्सों में भूकंप के तेज झटके आए हैं जिससे भारी तबाही मच चुकी है.

अफगानिस्तान में इस साल कई बार कांपी धरती

पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान और नेपाल में इस साल (2023) कई बार भूकंप के तेज झटके आए हैं. इसके अलावा मोरक्को, तुर्किए और सीरिया में भी इस साल भूकंप तबाही मचा चुका है. तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी 2023 को आए 7.8 तीव्रता का भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी. इस भूकंप में 67 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी और करीब सवा लाख लोग घायल हुए थे, इस भूकंप में सैकड़ों इमारतें धरासाई हो गई थीं और 15 लाख लोग पलायन करने पर मजबूर हो गए थे.

इस भूकंप के बाद देश में उसी महीने सैकड़ों बार भूकंप के हल्के झटके आए. इसके अलावा मोरक्को में सितंबर में आए भूकंप में चार हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे और सैकड़ों घर गिर गए. वहीं अफगानिस्तान में भी कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए.

ये भी पढ़ें: Canada: पंजाबी सिंगर गिप्पी ग्रेवाल के बंगले पर फायरिंग, लॉरेंस बिश्नोई बोला ये तो ट्रेलर था

बीते महीने (अक्टूबर) ही अफगानिस्तान में आए विनाशकारी भूकंप में करीब 5 हजार लोगों की मौत हुई थी और सैकड़ों लोग घायल हुए थे. इसके अलावा 3 नवंबर की रात को नेपाल में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई थी. पश्चिमी नेपाल के सुदूर पर्वतीय क्षेत्र में आए इस भूकंप में 140 लोगों की मौत हुई थी और कई घायल हो गए थे.

इस भूकंप का असर भारत में भी महसूस किया गया और राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्से कांप गए. जानकारी के मुताबिक, भारत में इस साल अब तक करीब 35 बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं. हालांकि राहत की बात ये रही है कि इन भूकंप से अभी तक किसी की जान जा माल का नुकसान नहीं हुआ है.