logo-image

Cyclone Biparjoy : गुजरात में बिपरजॉय ने बरपाया कहर, कहीं उखड़े पेड़ तो कहीं गिरे बिजली के खंभे, देखें अबतक के लेटेस्ट अपडेट्स   

Cyclone Biparjoy Latest Updates : गुजरात तटों पर साइक्लोन बिपरजॉय ने दस्तक दे दी है. कई जगहों पर हालात खराब हैं. आइये देखते हैं कि अबतक के लेटेस्ट अपडेट्स...

Updated on: 16 Jun 2023, 12:05 AM

नई दिल्ली:

Cyclone Biparjoy Latest Updates : गुजरात तटों पर चक्रवात तूफान बिपरजॉय कहर बपरा रहा है. यहां बिपरजॉय ने विकराल रूप धारण कर काफी नुकसान पहुंचा है. इसका सबसे ज्यादा असर सौराष्ट्र और कच्छ में देखने को मिल रहा है. कहीं पेड़ उखड़ गए हैं तो कहीं बिजली के खंभे और मोबाइल के टॉवर गिर पड़े हैं. जखाऊ बंदरगाह से टकराते के बाद आसपास के शहरों के हालात और भी खराब हो सकते हैं. गुजरात के साथ दक्षिण राजस्थान में इसका प्रभाव पड़ने लगा है और वहां के बाड़मेर में बारिश हो रही है. आईएमडी का कहना है कि अलले 5 से 6 घंटों में बिपरजॉय का असर कम हो जाएगा. 

गुजरात और पाकिस्तान के सटे इलाकों में साइक्लोन बिपरजॉय का सबसे ज्यादा असर है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, गुजरात के तटों पर गुरुवार शाम 6 बजे से तूफान का लैंडफॉल हो रहा है और यह प्रक्रिया आधी रात के बाद तक चलेगी. कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ समेत कई जनपदों में तूफान सबसे अधिक तबाही मचा रहा है. बड़े बड़े पेड़ देखते ही देखते धराशाही हो जा रहे हैं और होर्डिंस भी गिर जा रहे हैं. इन शहरों में 125 से 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं बह रही हैं और तेज बारिश की बूंदे भी चोटें पहुंचा रही हैं.  

बिपरजॉय तूफान की वजह से गुजरात तट के आसपास के रहने वाले करीब 74 हजार से ज्यादा लोगों को दूसरे स्थान पर शिफ्ट कर दिए गए हैं, जबकि पाकिस्तान में 82000 लोग सुरक्षित स्थानों पर ट्रांसफर किए गए हैं. इसे लेकर स्थानीय प्रशासन की ओर से किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बातचीत की है और तूफान को लेकर हालात पर जानकारी ली. गिर के जंगलों में शेरों की सुरक्षा के बारे में पूछा. 

यह भी पढ़ें : Cyclone Biparjoy : गुजरात में बिपरजॉय ने मारी एंट्री, इन इलाकों में रात रहेगी भारी

गुजरात के बाद तूफान राजस्थान की ओर से मुड़ जाएगा. इसे लेकर पहले से राजस्थान सरकार ने तैयारी कर रखी है. हालांकि, यहां बिपरजॉय कमजोर पड़ने लगेगा. राज्य के कई जिलों में अभी से ही रुक रुककर बारिश शुरू हो गई है.